Follow Us On Goggle News

Sukanya Samriddhi Yojana : 21 साल में आपकी बेटी बन जाएगी लखपति! सिर्फ 416 रुपये बचाया तो मिलेंगे 65 लाख.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Sukanya Samriddhi Yojana : सकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही एक ऐसी स्कीम है जो खासतौर पर बेटियों के लिए तैयार की गई है, ताकि उनका भविष्य सुरक्षित किया जा सके.आइये जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से.

 

 

Sukanya Samriddhi Yojana : अगर आप भी बेटी के पिता हैं और चाहतें हैं कि आपकी लाडली का भविष्य आर्थिक रूप से सम्पन्न हो. उसे कभी पैसों की को दिक्कत न आए तो आप भी सरकार की इस शानदार निवेश शुरू कर सकते हैं. इस खास स्कीम में निवेश किया तो आपकी बेटी 21 साल में ही लखपति बन जाएगी. इस स्कीम में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस रोजाना 416 रुपये इस खास योजना के लिए बचाना है. ये 416 रुपये रोजाना की बचत आगे चलकर आपकी बिटिया के लिए 65 लाख रुपये की मोटी रकम बन जाएगी.

 

 

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना? Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana एक ऐसी लंबी अवधि की स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रकम भी निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती. पहले ये तय कर लें कि आपको अपनी बिटिया के लिए जब वो 21 साल की होगी तो कितनी रकम चाहिए. आइए आपको इसकी पूरी कैलकुलेशन समझाते हैं.

यह भी पढ़ें :  Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव ! निवेश करने से पहले जान लीजिए, नहीं तो पड़ेगा पछताना.

 

बेटियों के लिए सरकार की शानदार योजना : Sukanya Samriddhi Yojana

ये बेटियों का भविष्य सुधारने के लिए सरकार की एक पॉपुलर स्कीम है. 10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. ये स्कीम तब मैच्योर होगी जब बेटी 21 साल की हो जाएगी. हालांकि, इस स्कीम में आपका निवेश कम से कम तब तक लॉक हो जाएगा जबतक की बेटी 18 साल की नहीं हो जाती. 18 साल के बाद भी वो इस स्कीम से कुल राशि का 50 परसेंट हिस्सा निकाल सकती है. जिसका इस्तेमाल वो ग्रेजुएशन या आगे की पढ़ाई के लिए कर सकती है. इसके बाद सारा पैसा तभी निकाला जा सकता है जब वो 21 साल की उम्र की होगी.

 

15 साल तक ही पैसे जमा होते हैं : Sukanya Samriddhi Yojana

इस स्कीम की अच्छी बात ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते, अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा. फिलहाल इस पर सरकार सालाना 7.6 परसेंट के हिसाब से ब्याज दे रही है. ये स्कीम घर की दो बेटियों के लिए खोला जा सकता है. अगर कोई जुड़वा है तब 3 बेटियां भी स्कीम का फायदा ले सकती है.

यह भी पढ़ें :  Post Office Scheme : फ्यूचर की अभी से करें प्लानिंग ! 21 साल की उम्र में बेटी के अकाउंट में होंगे ₹66 लाख, जानिए पूरा डिटेल.

 

कैसे करें निवेश की तैयारी  : Sukanya Samriddhi Yojana

सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आपको अपनी बेटी के लिए जब वो 21 साल की होगी तो कितनी रकम चाहिए. स्कीम की शुरुआत आप जितनी जल्दी करेंगे आपको उतनी ही ज्यादा रकम मैच्योरिटी यानी बेटी के 21 साल के होने पर मिलेगी. निवेश का मंत्र है सही समय का चुनाव. 

 

कब शुरू करें निवेश : Sukanya Samriddhi Yojana

जैसे अगर आपकी बेटी आज 10 साल की है, और आपने निवेश आज शुरू किया तो आप सिर्फ 11 साल तक ही निवेश कर पाएंगे, ऐसे ही अगर 5 साल की बेटी है और आपने निवेश शुरू किया तो आप 16 साल तक निवेश कर पाएंगे, जिससे मैच्योरिटी अमाउंट बढ़ जाएगा. अब अगर आपकी बेटी आज 2022 में 1 साल की है और आपने निवेश शुरू कर दिया तो ये 2043 में मैच्योर होगा. और आपको इस स्कीम का मैक्सिमम फायदा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें :  SSY Scheme : सुकन्या समृद्धि योजना के नियम बदले, बिटिया के भविष्य को संवारना अब हुआ और आसान.

 

416 रुपये से ऐसे बनेंगे 65 लाख रुपये : Sukanya Samriddhi Yojana

1. यहां पर हम ये मानकर चल रहे हैं कि आपने 2022 में निवेश शुरू किया तो आपकी बेटी की उम्र है 1 साल.
2. अब आपने 416 रुपये रोजाना बचाए, तो महीने में हुए 12,500 रुपये
3. 12,500 रुपये हर महीने जमा किए तो साल में हुए 15,00,00 रुपये
4. आप ये निवेश सिर्फ 15 साल तक करेंगे, तो कुल निवेश हुआ 2,250,000 रुपये
5. 7.6 परसेंट सालाना ब्याज के हिसाब से आपको कुल ब्याज मिला 4,250,000 रुपये
6. 2043 में जब बेटी 21 साल की होगी तो स्कीम मैच्योर होगी, उस वक्त कुल मैच्योरिटी अमाउंट होगा 6,500,000 रुपये.

 

ये है वो कैलकुलेशन जो आपको ध्यान में रखना है. महज 416 रुपये रोजाना बचाकर आप अपनी बेटी की भविष्य संवार सकते हैं. हर निवेश का एक ही मूल मंत्र होता है, जल्दी शुरुआत करना. इस स्कीम में भी आप जितना जल्दी शुरू करेंगे, उतना ज्यादा फायदा होगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page