Follow Us On Goggle News

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के नाम पर बैंक में खुलवाएं ₹250 में खाता, शादी के समय पर मिलेंगे 15 लाख रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Sukanya Samriddhi Yojana : आज हम आपको केंद्र सरकार (Central Government) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बातएंगे, जिसके जरिए आपकी बेटी पूरे 15 लाख रुपये मिल सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे ? अगर आप भी अपनी बेटी के लिए बड़ा फंड बनाने की सोच रहे हैं या फिर आप भी अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए पैसों की टेंशन कर रहे हैं तो आपके बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको केंद्र सरकार (Central Government) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बातएंगे, जिसके जरिए आपकी बेटी पूरे 15 लाख रुपये मिल सकते हैं. 

 

Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आप अपनी बेटी की उज्जवल भविष्य के लिए आप सुकन्या समृद्धि (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश कर सकते हैं। सरकार सुकन्या स्मृद्धि योजना पर 7.6 प्रतिशत सालाना दर से ब्याज दे रही है। आगामी अप्रैल-जून तिमाही के लिए यही ब्याज दरें रहेंगी। बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बालिकाओं के लिए शुरू की गई एक छोटी जमा योजना है। सुकन्या समृद्धि योजना खाता इस योजना के तहत 10 वर्ष या उससे कम उम्र की लड़की के अभिभावक या माता-पिता द्वारा खोला जा सकता है। सरकार की इस योजना में आपको न सिर्फ शानदार रिटर्न कमाने का मौका मिलेगा, बल्कि आप टैक्स की बचत भी कर सकते है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ…

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के नियमों में बड़ा बदलाव! अब इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगा पैसा, फटाफट करें अपडेट.

क्या है Sukanya Samriddhi Yojana?

इस योजना के तहत, आप न्यूनतम राशि 250 रुपये और अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। यह खाता खुलवाने से आपको अपनी बेटी की पढ़ाई और आगे के खर्चे से काफी राहत मिलती है। इसमें एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है। अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खोलने होंगे।

 

Sukanya Samriddhi Yojana कहां खुलवाएं खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। इस योजना के तहत अकाउंट बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है।

 

Sukanya Samriddhi Yojana देने होंगे ये डॉक्युमेंट?

चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं। खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र, जैसे-पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट देना होगा।

यह भी पढ़ें :  Sukanya Samriddhi Yojana 2022 : नए साल में आयी खुशखबरी! आपकी बिटिया के लिए सुकन्या समृद्धि स्कीम में मिलेंगे अब इतने रुपए.

Sukanya Samriddhi Yojana कब मैच्योर होता है यह खाता?

खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है। सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 फीसदी ब्याज है। मिलेगा 15 लाख का

Sukanya Samriddhi Yojana फायदा:

बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page