Follow Us On Goggle News

Solar Rooftop Scheme: 25 साल तक फ्री मिलेगी घर की बिजली, जल्द उठाएं इस सरकारी स्कीम का फायदा

इस पोस्ट को शेयर करें :

Solar Rooftop Scheme: 6 से 8 यूनिट रोजाना बिजली के लिए आप 2 किलोवाट के सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवा सकते हैं. इसमें आपको चार सोलर पैनल मिलेंगे. इन्हें मिलाकर लगाना होगा. सरकार की ओर से रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है. इससे आपकी लागत कम हो जाएगी.

 

Solar Rooftop Scheme: इस साल गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया और इस दौरान हुई बिजली कौटती (Power Cut) से परेशानी और बढ़ गई. तपती गर्मी के बीच लंबे पावर कट ने परेशान तो किया ही. साथ गर्मी से राहत पाने के लिए जमकर चले एसी की वजह से बिजली बिल (Electricty Bill) ने जेब ढीली कर दी. अब बरसात का मौसम है ऐसे में बारिश के दौरान अक्सर बिजली कटती है. ऐसे मुश्किल समय में आप ग्रीन एनर्जी (Green Energy) के सहारे बिजली की कौटती और महंगे बिल से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाना होगा. इसके लिए आपको सरकार से मदद भी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें :  LIC jeevan lakshya policy: LIC की इस पॉलिसी में सिर्फ 125 रुपए जमा करने पर मिलते हैं 27 लाख, पूरा होगा आपके जीवन का हर सपना

 

सरकार की मदद से कम हो जाएगी लागत

आप अपने घर की छत पर आसानी से सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाकर अपनी जरूरत भर की बिजली पैदा कर सकते हैं. इसके लिए सरकार की तरफ से आपको सब्सिडी भी मिलेगी, जिससे सोलर पैनल लगवाने की आपकी लगात कम हो जाएगी. सोलर पैनल लगवाने का खर्च (Solar Panel Cost) कितना आएगा और सरकार की ओर से कितनी सब्सिडी मिलेगी. इसका पूरा हिसाब-किताब समझ लेते हैं.

पहले करें ये काम

अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने से पहले ये मालूम कर लें कि आपको कितनी बिजली की जरूरत है. आप अपने घर में कौन-कौन से ऐसे उपकरण हैं, जो बिजली से चलते हैं. अगर आपके घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसे उपकरण बिजली से चलने वाले हैं, तो आपको प्रत्येक दिन 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी.

6 से 8 यूनिट रोजाना बिजली के लिए आप 2 किलोवाट के सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवा सकते हैं. इसमें आपको चार सोलर पैनल मिलेंगे. इन्हें मिलाकर लगाना होगा. मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है. इस तरह आपको रोजना आपकी जरूरत भर बिजली मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें :  Solar Cooking Stove: एक बार ख़रीदे सोलर कुकर, ज़िंदगीभर मुफ्त में बनेगा खांना, जानें कीमत.

कहां से लगवाएं

भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) ने सोलर रूफ टॉप योजना चला रही है. कोई भी डिस्कॉम (Discom) के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है. इसके बाद सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकता है. अगर आप Discom में शामिल विक्रेता से लगवाते हैं, तो रूफटॉप सोलर का पांच साल तक रखरखाव की जिम्मेदारी भी उनकी होती है.ं

कितनी मिल रही सब्सिडी

सरकार की ओर से रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है. अगर आप 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगवाते हैं, तो आपको सरकार 40 फीसदी तक की सब्सिडी देगी. अगर आप आप 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी. इस योजना को राज्यों में स्थानीय विद्युत वितरण कंपनी (Discom) संचालित कर रही है.

यह भी पढ़ें :  EPFO Good News: नौकरी वालों के लिए खुशखबरी! तय होगा PF पर मिलने वाला ब्याज और बढ़ेगी पेंशन- EPFO लेगा फैसला.

कितनी आएगी लागत

मान लीजिए कि आप 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवा रहे हैं, तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये तक आएगा. मगर आपको इस पर 40 फीसदी की सब्सिडी सरकार से मिल जाएगी. ऐसे में आपकी लागत घटकर 72 हजार रुपये रह जाएगी और सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है. ऐसे में आप एक बार में इतना निवेश करके लंबी अवधि के लिए महंगी बिजली से निजात पा सकते हैं .

कैसे करें अप्लाई

सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जना होगा. इसके बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना होगा. आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा यहां आप ने राज्य के अनुसार लिंक का चयन करें. इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा. इसमें आप अपनी सारी डिटेल्स भर दें. ब्सिडी की राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा आपके दिए गए खाते में डाल दी जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page