Follow Us On Goggle News

Solar Pump Yojana : अपने खेतों में लगवाना चाहते हैं सोलर पंप ! ऐसे उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ, मिलेगा 75% सब्सिडी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Solar Pump Yojana : महंगी बिजली और उसकी अनियमित आपूर्ति के कारण डीजल सेट पर किसानों की बढ़ती निर्भरता को कम करने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर बिहार रिन्युएबल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) ने किसानों के लिए सोलर पम्प की योजना पर काम शुरू किया है.

 

Solar Pump Yojana : आज हम आपको राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही एक बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना है। सरकार द्वारा मिलने वाले इन सोलर पंप को आप खेतों में लगाकर अपनी अच्छी खासी बचत कर सकते हैं।

देश में आज भी ऐसे किसानों की संख्या काफी अधिक है, जो डीजल पर चलने वाले सिंचाई पंप का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इनका इस्तेमाल करने पर किसानों का काफी ज्यादा पैसा खर्च होता है। बिहार में कई किसान मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ लेकर अपने खेतों में सोलर पंप को लगवा रहे हैं। इस योजना का संचालन बिहार सरकार कर रही है। ऐस में मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ केवल प्रदेश में रह रहे लोग ही उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से :

यह भी पढ़ें :  Gram Ujala Yojana : सिर्फ 10 रुपये में मिल रहा है LED बल्ब, ग्राम उजाला योजना से जगमगा रहे हैं ग्रामीण इलाके.

इस योजना के तहत सभी किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पम्प मिलेंगे। सौर ऊर्जा से संचालित पम्प का पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद राज्य सरकार ने इस योजना को और विस्तार देने की योजना बनाई है। राज्य के 24 जिलों में मुख्यमंत्री सौर क्रांति सिंचाई योजना लागू है। भविष्य में इस योजना में और किसानों को शामिल किया जाएगा।

BREADA के डायरेक्टर आलोक कुमार ने बताया कि कुसुम योजना किसानों को दो तरह से फायदा पहुंचाती है। एक तो सिंचाई के लिए फ्री बिजली मिलेगी, दूसरा अगर वह अतिरिक्त बिजली बना कर ग्रिड को भेजते हैं, तो उसके बदले उन्हें कमाई भी होगी। अगर, किसी किसान के पास बंजर भूमि है तो वह उसका इस्तेमाल सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए कर सकता है, और इससे उन्हें बंजर जमीन में भी आमदनी होने लगेगी।

 

solar pump yojana Solar Pump Yojana : अपने खेतों में लगवाना चाहते हैं सोलर पंप ! ऐसे उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ, मिलेगा 75% सब्सिडी.

किसानों को 75% सोलर सब्सिडी की सुविधा :

ब्रेडा के डायरेक्टर आलोक कुमार के अनुसार, – ‘बिजली के बिल पर होने वाले अतिरिक्त खर्च को कम करने और सोलर पैनल के जरिए किसानों को आमदनी बढ़ाने के लिए बिहार सरकार तैयारी कर रही है। सोलर पैनल योजना बिहार के किसानों के लिए 75 % सब्सिडी पर उपलब्ध करवा रही है’। उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग लगातार किसानों को खेती में लगने वाले दामों को कम करने का प्रयास कर रही है। ऊर्जा विभाग 2025 तक दस हजार किसानों को लाभ देने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें :  E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में जल्द आने वाली है अगली किस्त, यहां करें चेक.

 

‘किसानों की आय में होगी बढ़ोतरी’:

डायरेक्टर ने बताया कि बिहार के कई जिलों में किसानों ने कुसुम योजना के माध्यम से सोलर पैनेल लगवाए हैं। वह किसान सौर ऊर्जा से पंपसेट चलाकर दिन के समय अच्छे से सिंचाई कर पा रहे हैं, जिससे उनकी आय में बढ़ोतरी हो रही है और सरकार की कुसुम योजना किसानों के लिए लाभकारी योजना है। जिससे कि बिहार राज्य के सभी किसानों को आने वाले दिनों में खेतों में सिंचाई के लिए बिजली या डीजल पंप सेट से खेती करने वाले किसानों को छुटाकरा दिलाने की ओर प्रयासरत है।

 

सब्सिडी के लिए कहाँ Contact करें ?

बता दें कि बिहार और केंद्र सरकार मिलकर किसानों को 75% सब्सिडी देती है और किसान को मात्र 25 % लागत देनी पड़ती है, हालांकि, इसके लिए किसानों को नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन या साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन के साइट पर जाकर किसानों को ऑनलाइन आवेदन देना होता है। ऑनलाइन आवेदन देने के बाद बिजली विभाग के अधिकारी उस साइट पर जाकर जांच पड़ताल करते हैं। कितने केबी मोटर पंप यूज होना है। इसका डाटा तैयार कर ब्रेडा को भेजते हैं। उसके बाद किसान को 25 % की राशि भुगतान करनी पड़ती है और उसके बाद किसानों को खेत में सोलर पैनल के साथ पंपसेट किसान को उपलब्ध कराया जाता है। किसान को सिर्फ बोरबेल करवाना होता है।

यह भी पढ़ें :  e-Shram Card 2022 : श्रमिकों के लिए बड़ी खुशखबरी ! खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर हुए एक हजार रुपये, चेक करें अपना खाता.

रजिस्ट्रेशन के समय आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी है। अंत में सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। योजना में आवेदन करते समय आपके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, खेती योग्य भूमि के कागजात, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेजों की जरूरत होगी।

 

सोलर पंप योजना के लाभ :

 

solar panel yojana 1 Solar Pump Yojana : अपने खेतों में लगवाना चाहते हैं सोलर पंप ! ऐसे उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ, मिलेगा 75% सब्सिडी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page