Follow Us On Goggle News

Solar Pump Subsidy: सब्सिडी पर खरीदें सोलर पंप, ज़िंदगीभर मुफ्त में खेतों में करें सिंचाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Solar Pump Subsidy: देश में चल रहे बिजली संकट की वजह से फसलों की सिंचाई पर भी असर पड़ रहा है। इसका असर फसलों के उत्पादन पर नजर आ रहा है। ऐसे में किसानों की इस समस्या से निपटने के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में सरकार की ओर पीएम कुसुम योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप (Solar Pump) लगाने के लिए सब्सिडी मुहैया कराई जाती है। किसान इस योजना के तहत जहां 70 से 80 फीसदी सब्सिडी पर सोलर पंप अपने खेत में लगवा सकते हैं। वहीं इसके जरिए वे बेहतर कमाई भी कर सकते हैं।

अगर आप भी सोलर ऊर्जा से शुरू करना चाहते हैं तो फिर सरकार की पीएम कुसुम योजना के साथ जुड़ने की सोच सकते हैं। पीएम कुसुम योजना को साल 2019 में शुरू किया गया था। जिसके बाद इस योजना का विस्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें :  E-Shram Card : ई-श्रम कार्ड में आपने कराया है रजिस्ट्रेशन तो खाते में आएंगे 1000 रुपये, जानें किस तरीख को ट्रांसफर होगा पैसा?

 

कितनी मिलती है सब्सिडी? Solar Pump Subsidy

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत किसानों को 60 प्रतिशत की सब्सिडी पर सोलर पंप दिए जाते हैं. किसानों को इस संयंत्र को खरीदने और स्थापित करने के लिए सिर्फ 10 प्रतिशत तक की राशि दी जाती है. बाकी किसानों को सरकार की तरफ से 30 प्रतिशत तक का लोन भी मिलता है.

 

बढ़ेगा फसलों का उत्पादन: Solar Pump Subsidy

इस योजना के आने से पहले किसानों के लिए सोलर पंप खरीदना काफी महंगा पड़ जाता था. लेकिन अब किसान आसानी से अपने खेतों के पास सोलर पंप लगाकर सिंचाई कर सकते हैं. इससे किसानों का बिजली पर खर्च होने वाली राशि भी बच जाती है, जिससे खेती किसानी में लागत भी कम हो जाती है. लगातार बढ़िया सिंचाई मिलने की वजह से फसलों की उपज भी बढ़िया होती है.

 

बिजली बेचकर किसान कमा सकेंगे मुनाफा: Solar Pump Subsidy

अगर आपने 4 से 5 एकड़ भूमि पर सोलर पंप संयंत्र लगाए हैं तो आप इससे साल में तकरीबन 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन करेंगे. बिजली विभाग द्वारा इसे लगभभ 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदने पर आप आराम से सालाना 45 लाख तक की आय हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  PM Modi New Yojana: मोदी सरकार की नयी योजना, हर महीने आप ले सकते हैं 3000 रुपये.

 

यहां करें आवेदन: Solar Pump Subsidy

अगर आप किसान है और इस योजना का लाभ उठाना चाह रहे हैं थे पीएम कुसूम योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए अलावा अपने राज्य के कृषि विभाग से भी संपर्क कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page