Follow Us On Goggle News

Solar Cooking Stove: एक बार ख़रीदे सोलर कुकर, ज़िंदगीभर मुफ्त में बनेगा खांना, जानें कीमत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Solar Cooking Stove: सूर्य नूतन (Surya Nutan) सौर ऊर्जा से चलता है. पहले थर्मल बैटरी में ऊर्जा स्टोर होती है फिर इस ऊर्जा से सुबह से लेकर रात तक खाना बनाया जा सकता है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने इस इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम को लॉन्च किया.

Solar Cooking Stove: भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने बुधवार को घर के अंदर इस्तेमाल किया जाने वाला सौर चूल्हा (Solar Cooking Stove) पेश किया, जिसे रिचार्ज किया जा सकता है। सौर ऊर्जा से चलने वाले इस चूल्हे को रसोई घर में रखकर उपयोग में लाया जा सकता है। इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रख-रखाव पर कोई खर्च नहीं है और इसे जीवाश्म ईंधन (Fossil Fuel) के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। अर्थात इस सौर चूल्हे के लिए न तो ईंधन की जरूरत है और ना ही लकड़ी की। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने आधिकारिक आवास पर एक कार्यक्रम की मेजबानी की, जहां इस चूल्हे पर पका खाना परोसा गया। इस चूल्हे को सूर्य नूतन (Surya Nutan) नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  PM Modi Mudra Loan Yojana : अपना धंधा शुरू करने की सोच रहे हैं, मोदी सरकार की मदद से ले बिना गारंटी बैंकों से लोन, 15 दिसंबर तक मौका!

Solar Cooking Stove 2 Solar Cooking Stove: एक बार ख़रीदे सोलर कुकर, ज़िंदगीभर मुफ्त में बनेगा खांना, जानें कीमत.

चूल्हे के बारे में जान लीजिए: Solar Cooking Stove

बात अगर इस सोलर चूल्हे की करें, तो सरकार की तरफ से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने इस सोलर चूल्हे को लॉन्च किया है, जो सौर ऊर्जा से चलेगा यानी इसके लिए गैस नहीं बल्कि सूरज की किरणें चाहिए जिससे ये चार्ज होगा।

दरअसल, इस चूल्हे का नाम ‘नूतन चूल्हा’ रखा गया है और सबसे खास बात ये कि ये रिचार्जेबल है। अपने दिल्ली स्थित आवास पर ऑयल मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने इसे लॉन्च किया था, और इस दौरान इसी चूल्हे पर तीन टाइम का खाना पकाया और परोसा भी गया। इस चूल्हे की लाइफ 10 साल बताई गई है।

ये है काम करने का तरीका: Solar Cooking Stove

आपको इस सोलर चूल्हे को अपने किचन में रखना है। ये चूल्हा एक केबल तार के जरिए सोलर प्लेट से जुड़ा हुआ है और ये सोलर प्लेट छत पर रखी जाती है। फिर इस सोलर प्लेट से ऊर्जा पैदा होती है और केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है। इसके बाद आप इस पर खाना बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Ration Card Scheme : खुशखबरी! अब राशन कार्ड नहीं होने पर भी मुफ्त में मिलेगा अनाज, फटाफट जानें प्रोसेस.

image1june Solar Cooking Stove: एक बार ख़रीदे सोलर कुकर, ज़िंदगीभर मुफ्त में बनेगा खांना, जानें कीमत.

कीमत कितनी है? Solar Cooking Stove

इस सोलर चूल्हे की टेस्टिंग पूरी हो गई है और अब इसकी कमर्शियल लॉन्चिंग है। वहीं, इसकी कीमत 18 से 30 हजार रुपये के आसपास होगी। हालांकि, सरकार इस पर सब्सिडी देकर इनकी कीमतें कम कर सकती है। जब 2-3 लाख चूल्हें बेचें जाएंगे, तो सरकार इस पर सब्सिडी देगी, जिसके बाद इसकी कीमत 10 से 12 हजार रुपये तक हो सकती है।

नहीं है धूप में रखने की जरूरत: Solar Cooking Stove

इस अवसर पर आईओसी के निदेशक (R&D) एस एस वी रामकुमार ने कहा कि यह चूल्हा सौर कुकर (Solar Cooker) से अलग है, क्योंकि इसे धूप में नहीं रखना पड़ता है। सूर्य नूतन को फरीदाबाद में आईओसी (IOC) के अनुसंधान और विकास विभाग (R&D Wing) ने विकसित किया है, जो छत पर रखे पीवी पैनल के जरिए प्राप्त सौर ऊर्जा से चलता है। इस चूल्हे से ना सिर्फ पैसा बचेगा, बल्कि प्रदूषण की समस्या से भी निजात मिलेगी।

एक परिवार के लिए बनेगा तीन टाइम का खाना: Solar Cooking Stove

सर्य नूतन में एक केबल लगी होती है। यह केबल छत पर लगी हुई सोलर प्लेट से जुड़ी होती है। सोलर प्लेट से जो ऊर्जा पैदा होती है, वह केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है। इस ऊर्जा से ही सूर्य नूतन चलता है। सोलर प्लेट सौर ऊर्जा को पहले थर्मल बैटरी में स्टोर करती है। इस ऊर्जा से रात में भी खाना बनाया जा सकता है। इस सूर्य नूतन से चार लोगों वाले परिवार के लिए तीन टाइम का खाना आसानी से बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :  Solar Plate Yojana: सरकार के पैसों से घर की छत पर लगाए सोलर प्लेट, यहाँ करें आवेदन.

क्या होगी कीमत: Solar Cooking Stove

अभी सूर्य नूतन का सिर्फ प्रोटोटाइप लॉन्च हुआ है। इसे देशभर में 60 जगहों पर आजमाया गया है। आने वाले समय में इस चूल्हे की कमर्शियल लॉन्चिंग होगी। बताया जा रहा है कि सूर्य नूतन की कीमत 18,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होगी। सरकारी मदद के बाद इसकी कीमत घटकर 10,000 रुपये से 12,000 रुपये के बीच आ सकती है। इस चूल्हे की लाइफ 10 साल है। यानी आपको एक बार खर्च करना है और फिर कोई दूसरा खर्चा नहीं है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page