Follow Us On Goggle News

Sarkari Yojana 2021 : इस सरकारी योजना के तहत 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन प्राप्त करें, जानिये पात्रता, लाभ और नियम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Sarkari Yojana 2021 : इस सरकारी योजना के तहत 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन प्राप्त करें, यदि इस सरकारी योजना के निवेशक की मृत्यु हो जाती है और उसका जीवनसाथी बच जाता है, तो उन्हें उनकी मृत्यु तक पेंशन मिलती रहती है.

Sarkari Yojana 2021 : यदि आप असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति हैं और अपनी सेवानिवृत्ति को लेकर चिंतित हैं, तो आप अटल पेंशन योजना (एपीवाई) में अपना पैसा निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। यह सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। भारत के सभी नागरिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद आय का एक स्थिर प्रवाह प्रदान करने के उद्देश्य से।

यह राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) ढांचे पर आधारित है। APY, जिसे पहले स्वावलंबन योजना के रूप में जाना जाता था, को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को कोलकाता में लॉन्च किया था। इस योजना के तहत, ग्राहकों के पास रुपये की एक निश्चित मासिक पेंशन राशि प्राप्त करने का विकल्प है। मासिक प्रीमियम का भुगतान करके 1000 – 5000 प्राप्‍त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav 2021 : इस वेबसाइट पर सिर्फ एक क्लिक कर देखें आपके पंचायत में कितना हुआ काम और कितना घोटाला.

पात्रता : कोई भी भारतीय जो असंगठित क्षेत्र जैसे खनन, निर्माण, निर्माण आदि में काम करता है और 18-40 वर्ष की आयु के बीच इस योजना ( Sarkari Yojana 2021) का लाभ उठा सकता है। जैसे ही वे सेवानिवृत्त होते हैं या 60 वर्ष के हो जाते हैं, निवेशकों को लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

आवेदन कैसे करें : आप इस ( Sarkari Yojana 2021 ) योजना के लिए उस बैंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं जिसमें आपका खाता है। APY के लिए सभी बैंकों के पास फॉर्म हैं। ये रूप कई अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध हैं। व्यक्ति अपनी पसंद की भाषा में फॉर्म जमा कर सकता है।

कितना निवेश करने की आवश्यकता : APY के तहत, कोई यह चुन सकता है कि वह सेवानिवृत्ति के समय कितनी पेंशन प्राप्त करना चाहता है और उसके अनुसार निवेश कर सकता है। 1000 रुपये की न्यूनतम मासिक पेंशन से लेकर 5000 रुपये की अधिकतम मासिक पेंशन प्राप्त करने के विकल्प में से कोई भी चुन सकता है।

यह भी पढ़ें :  ATM Card : एटीएम कार्ड पर मिलता है 10 लाख रुपए तक का बीमा ! जानिए क्या है दुर्घटना बीमा की प्रक्रिया और मुआवजा लेने का तरीका.

अगर निवेशक सेवानिवृत्ति के बाद 5,000 रुपये प्राप्त करना चाहता है तो उन्हें एपीवाई में 210 रुपये प्रति माह के साथ 18 साल की उम्र में निवेश शुरू करना होगा। इस बीच 20 या 25 के निवेशकों को क्रमश: 210 रुपये यानी 248 रुपये और 376 रुपये से ज्यादा का निवेश करना होगा। उम्र के साथ राशि बढ़ती जाती है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page