Follow Us On Goggle News

Sarkari Pension Scheme: हर रोज़ सिर्फ 7 रुपये जमा कर पाए हर महीने 5000 रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Sarkari Pension Scheme: जब कमाते हैं, तो दोनों हाथों से खर्चे करते हैं. लेकिन यही वो वक्त है, जब आपको अपने भविष्य के बारे में भी सोचना चाहिए. क्योंकि जब आप कमाने की स्थिति में नहीं होंगे, तो उस समय बचत की राशि ही सबसे बड़ा सहारा होगा. इसलिए कमाई के साथ-साथ बचत पर फोकस करना बेहद जरूरी है.

खासकर अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं, तो बुढ़ापे में आर्थिक सहारा के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से जुड़ सकते हैं. यह एक सरकारी पेंशन योजना (Sarkari Pension Scheme) है. आप इस योजना में निवेश कर 1000 रुपये से 5000 रुपये महीने पेंशन उठा सकते हैं.

यही नहीं, अटल पेंशन योजना से जुड़कर पति-पत्नी दोनों 10 हजार रुपये महीने तक पेंशन उठा सकते हैं. कोई भी भारत का नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है और अधिकतम 5000 रुपये तक हर महीने पेंशन उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Good News : अब मुफ्त में मिलेगी LPG रसोई गैस का कनेक्शन, सब्सिडी का भी मिलेगा फायदा, जानिए क्या है नियम?

Sarkari Pension Scheme: इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच की होनी चाहिए. 40 साल से ज्यादा उम्र है तो फिर इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा. 60 साल की उम्र तक एक तय राशि निवेश करना होगा.

अगर आपकी उम्र 18 साल है तो फिर इस योजना में हर महीने 210 रुपये निवेश कर 5000 रुपये महीने पेंशन उठा सकते हैं. यानी आप प्रतिदिन 7 रुपये निवेश कर करीब 165 रुपये रोजाना पेंशन पा सकते हैं. अगर आप 60 की उम्र के बाद केवल 1000 रुपये महीने पेंशन चाहते हैं तो फिर इसके लिए 18 की उम्र से केवल हर महीने 42 रुपये जमा कराने होंगे. इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें निवेश का पैसा डूबता नहीं है.

अगर निवेशक 60 साल की उम्र से पहले अपनी राशि की निकासी चाहते हैं तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है. वहीं अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है, तो फिर पत्नी पेंशन को सुविधा मिलेगी. पति-पत्नी दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें :  India Post Sukanya Samriddhi Yojana : Post Office की इस स्‍कीम में रोज जमा करें 417 रुपए, 21 साल में मिल जाएंगे 63.65 लाख रुपए.

Sarkari Pension Scheme: अटल पेंशन योजना में अकाउंट खुलवाना करवाना बेहद आसान है. इसके लिए आपके पास बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना चाहिए. आधार कार्ड और Active Mobile Number की जरूरत होगी. इस स्कीम में पैसा जमा कराने के लिए मासिक, तिमाही और छमाही की सुविधा मिलती है. साथ ही ऑटो डैबिट की सुविधा मिलती है, यानी पैसे अपने आप आपके अकाउंट से कट जाएंगे.

Sarkari Pension Scheme: अटल पेंशन योजना में निवेश कर आप पेंशन पाने के साथ-साथ टैक्स भी बचा सकते हैं. इस स्‍कीम में निवेश कर आप डेढ़ लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. ये छूट आयकर की धारा 80C के अंतर्गत मिलती है. मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत मई-2015 में की थी. वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक इस योजना से 71 लाख लोग जुड़ चुके हैं.

Source: Aajtak.in


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page