Follow Us On Goggle News

Ration Card: अगर फ्री राशन का लाभ चाह‍िए तो फटाफट कर लें ये काम, वरना निरस्त हो जाएगी राशनकार्ड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Ration Card Latest update : केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान गरीब एवं असहाय पर‍िवारों को मुफ्त राशन देने का ऐलान क‍िया गया था। इस योजना को पहले मार्च 2022 तक के लिए लागु की गयी थी जिसे बढाकर अब स‍ितंबर 2022 तक कर दिया गया है.

Ration Card Latest update : कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार की तरफ से गरीब एवं असहाय पर‍िवारों की मदद के लिए मुफ्त राशन देने का ऐलान क‍िया गया था. दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान लाखों लोगों की नौकर‍ियां चली गई थीं. ऐसे में सरकार ने बेरोजगार लोगों की मदद के ल‍िए यह न‍िर्णय ल‍िया था. सरकार की घोषणा के अनुसार यह योजना पहले मार्च 2022 तक के लिए लागु की गयी थी. जिसे बढाकर अब स‍ितंबर 2022 तक कर दिया गया है.

 

आपको बता दें कि बीते वर्ष सरकार की तरफ से ‘वन कार्ड, वन नेशन’ (One Card, One Nation) योजना शुरू की गयी थी. इसके तहत आप राशन कार्ड से देशभर के क‍िसी भी राज्‍य के क‍िसी भी ज‍िले में फ्री राशन ले सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको राशन कार्ड से आधार को लिंक करना अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें :  Balika Protsahan Yojana : बिहार के बेटियों को जल्द मिलेंगे 10 हजार रुपये, जानिए क्या है आवेदन की प्रक्रिया एवं शर्तें.

 

अगर आप अभी तक राशन कार्ड (Ration Card) को आधार (Aadhaar) से ल‍िंक नहीं करा पाये हैं तो जल्‍द इस इसे पूरा कर लें। नहीं तो आपका राशन कार्ड निरस्त कर दिया जायेगा। जिसके बाद आप मुफ्त राशन का लाभ नहीं उठा पाएंगे। आपको बता दें कि आप राशन कार्ड को आधार से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से ल‍िंक करा सकते हैं। आइए जानते हैं आधार और राशन कार्ड को ल‍िंक कराने का प्रोसेस :

 

आधार से राशन कार्ड को ऐसे करें ल‍िंक :

1. सबसे पहले आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.
2. यहां ‘Start Now’ पर क्लिक करें.
3. यहां पर अपना पता और जिले आद‍ि की ड‍िटेल भरें.
4. इसके बाद ‘Ration Card Benefit’ ऑप्शन पर क्लिक करें.
5. यहां अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें.
6. इसे भरने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा.
7. OTP भरते ही आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस कम्पलीट होने का मैसेज मिलेगा.
8. ये प्रक्रिया पूरी होने पर आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा. साथ ही आधार और राशन कार्ड लिंक हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : सरकार की मदद से आज ही शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस ! हर महीने होगी लाखों की कमाई.

ऑफलाइन आधार से कैसे करें लिंक :

राशन कार्ड से आधार को लिंक कराने के लिए जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फोटी राशन कार्ड केंद्र पर जमा करना होगा. इसके अलावा राशन कार्ड केंद्र पर आपका आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा वेरिफिकेशन भी हो सकता है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page