Follow Us On Goggle News

Ration Card Rules : राशन कार्ड के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, बिना दुकान पर गए ऐसे पा सकते हैं अपने हक का अनाज.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Ration Card Rules :  सरकार ने राशन कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किया है, जिसके बाद से उन लोगों को फायदा होने वाला है, जो अपना अनाज लेने के लिए राशन की दुकान तक नहीं जा पाते हैं.

Ration Card Rules : सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. अब राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए नियमों में बदलाव किया है, जिससे इन कार्ड धारकों को फायदा होने वाला है. दरअसल, इन नियमों का फायदा उन लोगों को मिलने वाला है, जो फ्री राशन की दुकान पर जाकर अपने हक का अनाज आदि नहीं ला सकते हैं. अब ये लोग राशन की दुकान पर जाए बगैर ही अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे.

ऐसे में जानते हैं सरकार ने नियमों में क्या बदलाव किए हैं और इससे किस तरह से लोगों को फायदा होने वाला है. साथ ही जानेंगे कि आखिर इस तरह से इसका फायदा उठाया जा सकता है और इसका क्या प्रोसेस है?

यह भी पढ़ें :  PM Gati Shakti Yojana : जानिए क्या है PM गति शक्ति योजना? आम आदमी को इससे क्या होगा फायदा?

क्या है नया अपडेट? : राज्य सरकार के नए नियमों ( Ration Card New Rules ) के अनुसार, जो लोग मेडिकल कारणों से या उम्र की वजह से राशन लेने के लिए राशन की दुकान पर नहीं जा सकते हैं, वो लोग किसी दूसरे व्यक्ति को इसके लिए नॉमिनेट कर सकते हैं. इससे आपके बिहाफ पर दूसरा व्यक्ति राशन की दुकान से सामान ला सकता है. दरअसल, अभी राशन की दुकान से सामान लाने के लिए दुकान पर बायोमेट्रिक पर फिंगरप्रिंट देने होते हैं, जिसके बाद ही सामान मिल पाता है. लेकिन, कई कुछ लोग कुछ कारणों से राशन की दुकान पर नहीं जा पाते हैं, जिससे उन्हें राशन नहीं मिलता. ऐसे में इस नए नियम से लोगों को फायदा होने वाला है.

किन लोगों को मिलेगा फायदा? : इस नियम का फायदा उन लोगों को मिलेगा, जिन परिवार में 65 साल से अधिक उम्र के लोग हैं या 16 साल से कम उम्र के लोग और वो फिंगर प्रिंट के लिए दुकान पर नहीं जा सकते हैं. इसके अलावा उन परिवार को भी इसका फायदा मिलेगा, जिनके सदस्य दिव्यांग हैं या फिर किसी बीमारी से बेड रेस्ट पर हैं. या फिर उन लोगों को भी फायदा होगा, जिन्हें ई-पीओएस डिवाइस में दिक्कत आ रही हो.

यह भी पढ़ें :  LPG Cylinder Subsidy : रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी अब किसको मिलेगी? सरकार ने साफ की तस्वीर

क्या करना होगा? : राशन कार्ड धारकों को इसका फायदा उठाने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति को नॉमिनेट करना होगा. इसके बाद जिस व्यक्ति को नॉमिनेट किया जाएगा, वो उनके बिहाफ पर राशन ला सकते हैं. लेकिन, उन लोगों को ही नॉमिनी बनाया जा सकता है, जिनके पास पहले से आधार कार्ड हो और उसी दुकान पर पहले से रजिस्टर्ड हो.

कैसे कर सकते हैं नॉमिनेट? : इसके लिए कार्ड धारक को एक नॉमिनेशन फॉर्म भरना होगा और इसे अपने राशन कार्ड, आधार कार्ड के साथ जमा करना होगा. इस फॉर्म के साथ नॉमिनी के दस्तावेज भी देने होंगे. इसके बाद जिस व्यक्ति को नॉमिनी दी गई है, वो व्यक्ति दुकान पर जाकर सामान खरीद सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page