Follow Us On Goggle News

Free Ration Update : फ्री राशन योजना के लाभार्थियों के साथ हो रहा बड़ा धोखा, यहाँ जानिए कैसे.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free Ration latest Update : सरकार ने आम जनता के फायदे को देखते हुए फ्री राशन योजना को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है. लेकिन इस बीच अब राशन को लेकर धोखाधड़ी बढ़ गई है. दरअसल, एफपीएस डीलर्स (FPS Dealers) आपको इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल (EPOS) के जरिए भी कम राशन दे सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे आप इससे बच सकते हैं.

Free Ration Update: अगर आप राशन कार्डधारक (Ration Card Holders) हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. सरकार ने आम जनता के फायदे को देखते हुए फ्री राशन योजना को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है. लेकिन इस बीच अब राशन को लेकर धोखाधड़ी बढ़ गई है. दरअसल, एफपीएस डीलर्स (FPS Dealers) आपको इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल (EPOS) के जरिए भी आपको कम राशन दे सकते हैं. ऐसे में आपको बेहद सावधान रहना जरूरी है. आपको ये ध्यान देना होगा कि कहीं आपका डीलर दो ई-पीओएस डिवाइस का उपयोग तो नहीं कर रहा है.

यह भी पढ़ें :  Good News : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! बढ़ सकती है Retirement की उम्र और Pension की राशि, सरकार कर रही है विचार.

राशन दुकानदार कर रहे हैं धोखाधड़ी :

गौरतलब है कि दो ई-पीओएस डिवाइस का इस्तेमाल करना कानूनन गंभीर अपराध है. लेकिन, दिल्ली के लक्ष्मी नगर में ऐसा ही केस सामने आया है. खाद्य आपूर्ति विभाग को मिली सूचना के आधार पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने लक्ष्मी नगर क्षेत्र में स्थित एक राशन की दुकान पर छापा मारा जिसमें एफपीएस डीलर द्वारा आवंटित एक ई-पीओएस डिवाइस के बजाय दो ई-पीओएस डिवाइस का उपयोग किया जा रहा है. खाद्य आपूर्ति विभाग की जांच टीम को दोनों एफपीएस की गहन जांच करने का निर्देश दिया है.

राशन दुकान पर रहें सावधान :

अगर आप भी राशन दुकान से फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो ये ध्यान रखें कि राशन डीलर ई-पीओएस डिवाइस का उपयोग नहीं कर रहा हो. अगर कोई राशन डीलर ई-पीओएस डिवाइस का उपयोग करे तो आप तुरंत उसकी शिकायत करें, वरना आपके राशन में कटौती हो सकती है.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Yojana 2022 : मुखिया ने इन योजनाओं में की मनमानी तो पड़ेगा महंगा, मंत्री सम्राट चौधरी ने दी चेतावनी.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत देश में लाभार्थियों को सही मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध हो इसके लिए केंद्र सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं. सरकार ने इसके तहत अब राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल उपकरणों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जोड़े जाने के लिए खाद्य सुरक्षा कानून नियमों में संशोधन कर दिया गया है. देशवासियों की सुविधा के लिए सरकार ने फ्री राशन की अवधि सितंबर तक के लिए बढ़ा दी है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page