Follow Us On Goggle News

Ration Card Complaint: राशन डीलर राशन देने में कर रहा हैं गड़बड़ी, यहाँ करें शिकायत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Ration Card Complaint: करोड़ों राशन कार्ड उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है.राशन कार्ड होने के बाबजूद अगर राशन डीलर अगर राशन नहीं दे रहा हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं एवं अपने राशन योजना का लाभ ले सकते हैं. सरकार की ओर सेप्रबंध किया जाता है कि कोई भी नागरिक देश में भूखा न रहे और उसे जीवनयापन के लिए जरूरी अनाज मिले. इसी क्रम में सरकार की ओर से राशन कार्ड (Ration Card) जारी किए जाते हैं. राशन कार्ड की मदद से सरकार गरीबों को मुफ्त या कम कीमत पर राशन उपलब्ध करवाती है. हालांकि कई बार लोगों को राशन लेने में दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है.

Ration Card Complaint राशन देने में आनाकानी :

कई बार राशन कार्ड होते हुए भी राशन डीलर राशन कार्ड होल्डर को राशन देने में आनाकानी करते हैं. ऐसे में राशन कार्ड होल्डर को काफी समस्या का सामना भी करना पड़ता है. हालांकि सरकार की ओर से इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अगर कोई डीलर राशन देने में आनाकानी करे तो उसकी शिकायत की जा सकती है.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : किसानों की बल्ले-बल्ले! पीएम मोदी ने जारी की पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त, फटाफट चेक करें अपना नाम.

Ration Card Complaint कर सकते हैं शिकायत :

अगर राशन कार्ड होने के बावजूद योग्य लोगों को राशन नहीं मिल रहा है तो इसकी शिकायत ऑनलाइन भी की जा सकती है. राज्य की संबंधित वेबसाइट पर जाकर और ईमेल के जरिए इसकी शिकायत की जा सकती है. जब भी आप शिकायत करेंगे तो इसके लिए राशन कार्ड नंबर के साथ राशन डिपो की भी जानकारी देनी होगी.

Ration Card Complaint शिकायत के कई हैं माध्यम :

इसके अलावा संबंधित राज्य सरकारों पर अलग-अलग ईमेल आईडी भी होगी. जहां पर आप ईमेल करके राशन न मिलने की शिकायत कर सकते हैं. वहीं राज्य की राशन कार्ड से जुड़ी वेबसाइट पर जाकर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी शिकायत की जा सकती है.

Ration Card Complaint दिल्ली में ऐसे करें शिकायत :

उदाहरण के तौर पर अगर आपके पास दिल्ली का राशन कार्ड है तो इसके लिए 1800110841 नंबर पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं. वहीं दिल्ली सरकार की राशन कार्ड से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट https://nfs.delhigovt.nic.in/ है. इसके अलावा cfood@nic.in पर ईमेल भेजकर शिकायत भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  ESIC Health Scheme : देशभर में लागू होगी ईएसआइ योजना, साल के अंत तक सभी जिलों में खुलेंगे 100 बेड वाले अस्पताल.

 

293038377 346787067626922 3704896201331829290 n 1 Ration Card Complaint: राशन डीलर राशन देने में कर रहा हैं गड़बड़ी, यहाँ करें शिकायत.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page