Follow Us On Goggle News

PVC Aadhaar Card: 50 रुपये में घर पहुंच जाएगा आपका एटीएम जैसा आधार कार्ड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PVC Aadhaar Card: भारत में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक हैं और यह सभी के पास होना भी अनिवार्य हैं। यदि आपने भी अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो किसी नामांकन केंद्र में जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा अभी PVC आधार कार्ड का भी काफी चलन हैं तो आप इसको ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और इसके लिए आपको सिर्फ 50 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

 

आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन PVC आधार कार्ड के लिए ऑर्डर दे सकते हैं और उसके बाद यह पीवीसी आधार कार्ड आपके घर पर पहुंचा दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए आपको 50 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

 

मतलब ये कि आपको जितने लोगों के लिए पीवीसी आधार कार्ड मंगवाना है तो उसके लिए प्रति PVC आधार कार्ड के लिए 50 रुपये का पेमेंट करना होगा और फिर आधार कार्ड आपके घर पर पहुंचा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  Aadhaar Card Franchise Center : मुफ्त में आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी लेकर करें मोटी कमाई! ऐसे करें आवेदन.

 

PVC Aadhaar Card ऐसे मंगाए ऑनलाइन PVC आधार कार्ड:

अगर आप भी ऑनलाइन PVC आधार कार्ड ऑर्डर करवाना चाहते हैं तो इसके लिए हमने नीचे कुछ स्टेप्स बताये है जिसको फॉलो करके मंगवा सकते हैं।

 

स्टेप 1- सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- अब आपको यहाँ पर ‘Order Aadhaar PVC Card’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और यहाँ आपको अपना 12 अंकों का विशिष्ट आधार नंबर (यूआईडी) या 28 अंकों का नामांकन नंबर दर्ज करना होगा।

स्टेप 3- इसके बाद आपको सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होगा करें और फिर चेक बॉक्स पर क्लिक करें। इफ यू डू नॉट हैव ए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, तो कृपया बॉक्स में चेक करें।

स्टेप 4- अब आप यहाँ नॉन रजिस्टर्ड/अल्टरनेटिव मोबाइल नंबर दर्ज कर सकते हैं और फिर ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।

स्टेप 5- अब आगे आपको ‘Terms and Conditions’ के सामने चेक बॉक्स पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana Alert: पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वी क़िस्त को लेकर नोटिस जारी.

स्टेप 6- OTP वेरिफिफिकेशन के प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 7- अब आगे आपको ‘Make Payment’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप यहां पेमेंट गेटवे पेज पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई जैसे पेमेंट ऑप्शन के साथ 50 रुपये का भुगतान कर सकते हैं।

 

पेमेंट पूरा होने के बाद, एक डिजिटल सिग्नेचर के साथ एक रसीद तैयार की जाएगी जिसे यूजर्स द्वारा PDF फॉर्मेट में उसको डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा ऑर्डर करने वाले लोगों को एसएमएस के माध्यम से सर्विस रिक्वेस्ट नंबर भी प्राप्त होगा जिसे आप ट्रैक कर पाएंगे। इस तरह कुछ दिन बाद डाक द्वारा आपको सिर्फ 50 रुपये में यह पीवीसी आधार कार्ड घर बैठे ही प्राप्त हो जाएगा।

 

अब मन में अगर आपके भी यह सवाल है कि आखिर PVC आधार कार्ड कैसा होता है, तो आपको बता दें जैसा प्लास्टिक का एटीएम कार्ड बना होता है या पैन कार्ड होता है ठीक उसी तरह का PVC Aadhaar Card (पीवीसी आधार कार्ड) होता हैं। जिसकी वजह से ना तो इसके खराब होने का डर है और न ही टूटने का। इसके अलावा ये कई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होता हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page