Follow Us On Goggle News

पोस्ट ऑफिस में एक बार जमा करें पैसा और हर साल पाएं 60 हजार रुपए, यहाँ पढ़े पूरी योजना. | Post Office New Scheme

इस पोस्ट को शेयर करें :

आज Post Office की एक ऐसी स्कीम के बारे में जानेंगे जिसमें आपको एकमुश्त पैसे जमा करना है और उसके बाद हर महीने पेंशन के रूप में इंट्रेस्ट का पैसा मिलता है. मैच्योरिटी होने पर एकमुश्त पैसा वापस हो जाता है. इस स्कीम के लिए मैच्योरिटी पीरियड 5 सालों का है. अगर आप इसमें केवल 50 हजार रुपए जमा करते हैं तो हर साल इंट्रेस्ट के रूप में 3300 रुपए मिलेंगे. अगर 9 लाख रुपए जमा करते हैं तो हर साल 60 हजार रुपए तो केवल इंट्रेस्ट के रूप में मिलेंगे.

 

 

 

पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम का नाम है Post Office Monthly Income Scheme Account (MIS). इस स्कीम में कम से कम 1000 और 100 के गुणक में पैसा जमा किया जा सकता है. अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं. यह लिमिट सिंगल अकाउंट के लिए. ज्वाइंट अकाउंट के लिए मैक्सिमम लिमिट 9 लाख रुपए है. अधिकतम तीन लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. बच्चा अगर नाबालिग हो तो गार्जियन यह अकाउंट खोल सकता है. 10 साल के बाद बच्चे के नाम पर भी पोस्ट ऑफिस MIS अकाउंट खोला जा सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें :  Business Ideas : सिर्फ 50 हज़ार रुपए में शुरू करें ये बिज़नेस ! हर महीने होगी एक लाख रुपए की कमाई, जानिए कैसे.

 

 

डाकघर की मंथली सेविंग स्कीम (MIS) की सबसे बड़ी खासियत है इसका हर साल जुड़ कर मिलने वाला ब्याज. ज्वॉइंट अकाउंट में अगर 9 लाख रुपए का निवेश किया गया तो हर महीने 4950 रुपए की फिक्स्ड आय होगी. 9 लाख रुपए जमा राशि पर सालाना ब्याज 6.6 पर्सेंट के हिसाब से जोड़ें तो 59,400 रुपए बनता है. 9 लाख रुपए जमा राशि पर हर महीने 4950 रुपए और सालाना 59,400 रुपए की आय प्राप्त होगी. ये राशि आप हर महीने पा सकते हैं. हर महीने वाली यह राशि ब्याज के रूप में होगी जबकि आपका मूलधन जस का तस बना रहेगा. 5 साल के मैच्योरिटी पीरियड पर अपनी राशि डाकघर से निकाल सकते हैं या इसे आगे के लिए बढ़ा भी सकते हैं. यह आप निर्भर करता है.

 

 

 

MIS कैलकुलेटर के मुताबिक अगर कोई इस अकाउंट में एकमुश्त 50 हजार रुपए जमा करता है तो हर महीने 275 रुपए यानी हर साल 3300 रुपए पांच सालों तक मिलेंगे. पांच सालों में इंट्रेस्ट के रूप में उसे कुल 16500 रुपए मिलेंगे. उसी तरह 1 लाख जमा करने पर हर महीने 550 रुपए, हर साल 6600 रुपए और पांच सालों में 33000 रुपए मिलेंगे. अधिकतम 4.5 लाख जमा करने पर हर महीने 2475 रुपए, एक साल में 29700 रुपए और पांच सालों में इंट्रेस्ट के रूट में 148500 रुपए मिलेंगे.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Mandhan Yojana 2021 : किसान सिर्फ 55 रुपये महीने जमा कर पा सकते हैं जबरदस्त मुनाफा, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन.

 

 

 

इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 सालों की है. अकाउंट खुलने के एक साल तक तक इससे पैसे नहीं निकाले जा सकते हैं. 1-3 साल के दौरान अकाउंट बंद करने पर प्रिंसिपल अममाउंट का 2 फीसदी काट लिया जाएगा. 3-5 साल के भीतर अकाउंट क्लोज करने पर 1 फीसदी जुर्माना काटा जाएगा. इंट्रेस्ट का कैलकुलेशन सालाना आधार पर होता है, लेकिन पेमेंट मंथली होता है. अगर को अकाउंट होल्डर मंथली इंट्रेस्ट क्लेम नहीं करता है तो उसे इस पैसे पर अडिशनल इंट्रेस्ट का लाभ नहीं मिलता है.

 

 

 

मैच्योरिटी से पहले अगर किसी अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है तो यह अकाउंट बंद हो जाता है. इस परिस्थिति में प्रिंसिपल अमाउंट नॉमिनी को वापस कर दिया जाता है. टैक्स संबंधी नियमों की बात करें तो इस स्कीम में जमा करने पर सेक्शन 80सी के तहत डिडक्शन का लाभ नहीं मिलेगा. पोस्ट ऑफिस से पैसा निकालने पर या फिर इंट्रेस्ट इनकम पर टीडीएस भी नहीं काटा जाता है. हालांकि इंट्रेस्ट इनकम पूरी तरह टैक्स के दायरे में आती है.

 

 

 

डाकघर में सेविंग स्कीम का खाता खुलवाना बहुत आसान है. आप सबसे पहले किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाएं और एप्लिकेशन फॉर्म लें. फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरें, जैसे कि नाम और पता आदि. फॉर्म के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज भी मंगे जाते हैं जिसे आपको अटैच करना होगा. फॉर्म भरने के बाद इसे पोस्ट ऑफिस में जमा कर दें. सेविंग स्कीम या अन्य योजनाओं के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx पर क्लिक करें. यह भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट है.

यह भी पढ़ें :  PM Ujjwala Yojana - 2.0 : उज्ज्वला योजना के तहत फ्री रसोई गैस सिलेंडर के लिए करें आवेदन, लगेंगे सिर्फ ये पेपर्स.

 

 

 

डाकघर बचत योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले भारत का नागरिक होना अनिवार्य है. डाक योजना से जुड़ने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पोसपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर का होना जरूरी है. आपके पास निवास का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए. ज्यादा जानकारी के लिए आप भारतीय डाक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फोन नंबर और ईमेल एड्रेस ले सकते हैं और जानकारी पा सकते हैं. डाकघर की सभी योजनाओं पर कमाई की अच्छी संभावना है. मामूली जमा के साथ हर महीने एक निश्चित आय मिलेगी जिससे खर्च की टेंशन दूर होगी और मूलधन आपका वैसे ही बना रहेगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page