Follow Us On Goggle News

Post Office Kisan Vikas Patra: मोदी सरकार की नई योजना में 5 लाख बन जाएंगे सीधे 10 लाख, कुछ ही महीनों में दोगुना हो जाएगा आपका पैसा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Post Office Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस स्कीम्स लंबी अवधि के निवेश जरूर हैं, लेकिन इसमें रिस्क फैक्टर नहीं होता है क्योंकि इसमें सरकारी गारंटी मिलती है. ये स्कीम्स उनके लिए हैं जो परंपरागत निवेश पसंद करते हैं और लंबी अवधि का नजरिया रखते हैं.

 

Post Office Kisan Vikas Patra : पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स उनके लिए हैं जो परंपरागत निवेश पसंद करते हैं और लंबी अवधि का नजरिया रखते हैं. इसमें निवेश एक ऐसा सुरक्षित जरिया है जिससे आप अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस स्कीम्स लंबी अवधि के निवेश हैं. शेयर बाजार में अधिक मुनाफा तो मिलता है लेकिन वहां रिस्क भी बहुत ज्यादा है. ऐसे में आपके लिए बिना किसी जोखिम के मुनाफा कमाने का जरिया पोस्ट ऑफिस में निवेश हो सकता है.

 

जीरो रिस्क वाला निवेश : Post Office Kisan Vikas Patra

अगर आप रिस्क के साथ निवेश करना चाहते हैं तो इस हिसाब से कई तरह के निवेश विकल्प मौजूद है. अगर आपमें में जोखिम लेने की क्षमता ज्यादा है तो आप इक्विटी में निवेश करते हैं, जैसे म्यूचुअल फंड्स, लेकिन अगर आप एक सुरक्षित और जीरो रिस्क वाला निवेश खोज रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स (Kisan Vikas Patra) बेहतर विकल्प हो सकता है.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Yojana : पीएम मोदी ने ग्रामीण महिलाओं को दी बड़ी सौगात ! इस योजना के तहत मिलेगी 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा.

पोस्ट ऑफिस स्कीम्स पर सरकारी गारंटी मिलती है इसलिए इसमें रिस्क फैक्टर बिल्कुल नहीं है. साथ ही निवेश पर एक गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. हम यहां पर आपको एक ऐसी ही एक पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है- किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra).

जानिए क्या है किसान विकास पत्र (KVP) : Post Office Kisan Vikas Patra

किसान विकास पत्र एक ऐसा स्कीम है जिसकी अवधि 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने है. अगर आपने इस स्कीम में 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 तक निवेश किया तो आपकी ओर से जमा की गई एकमुश्त रकम (lump sum amount) 10 साल और 4 महीने में दोगुनी हो जाती है. किसान विकास पत्र पर पर आपको 6.9 परसेंट का सालाना कंपाउंड ब्याज मिलता है. यानी इसमें रिस्क के हिसाब से मुनाफा भी अच्छा है.

 

अनलिमिटेड निवेश कर सकते हैं आप : Post Office Kisan Vikas Patra

आप किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट को 1,000 रुपये के न्यूनतम निवेश से खरीद सकते हैं, इस स्कीम में निविश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है, यानी आप जितना चाहें इस स्कीम पैसा डाल सकते हैं. इस स्कीम की शुरुआत 1988 में हुई थी, तब इसका मकसद था किसानों के निवेश को दोगुना करना, लेकिन अब इसे सभी के लिए खोल दिया गया है. अब ये कह सकते हैं कि किसान विकास पत्र का फिलहाल किसानों से कोई लेना देना नहीं है.

यह भी पढ़ें :  PM Awas Yojana : क्या आपको भी मिलने वाला है सरकारी घर? प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम.

PAN और आधार देना है अनिवार्य : Post Office Kisan Vikas Patra

इस खास स्कीम में निवेश की कोई सीमा नहीं होने से मनी लॉन्ड्रिंग का खतरा भी है, इसलिए सरकार ने 2014 में 50,000 रुपये से ज्यादा के निवेश पर PAN कार्ड अनिवार्य कर दिया है. अगर कोई 10 लाख या इससे ज्यादा निवेश करता हैं तो इनकम प्रूफ भी जमा करना होगा, जैसे ITR, सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट वगरैह. इसके अलावा आपको आपना पहचान पत्र भी देना होता है.

तीन तरह से खरीद सकते हैं :

1. सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट : इस तरह का सर्टिफिकेट खुद के लिए या किसी नाबालिग के लिए खरीदा जाता है.
2. ज्वाइंट A अकाउंट सर्टिफिकेट   : इसे दो वयस्कों को ज्वाइंट रूप से जारी किया जाता है. दोनों होल्डर्स को भुगतान होता है, या जो जीवित हो.
3. ज्वाइंट B अकाउंट सर्टिफिकेट   : इसे दो वयस्कों को ज्वाइंट रूप से जारी किया जाता है. दोनों में से किसी एक को भुगतान होता है या जो जीवित हो.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page