Follow Us On Goggle News

Sukanya Samriddhi Yojana: मोदी सरकार की इस स्कीम पर पाएं 30 सितंबर तक दो गुना मुनाफा, PNB दे रहा है सुविधा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Sukanya Samriddhi Yojana: PNB अपने ग्राहकों को 15 सितंबर तक इस स्कीम के तहत अकाउंट ओपन करने पर डबल मुनाफा देगा. साथ ही बैंक की तरफ से कई सारी सुविधाएं भी दी जा रही है.

केंद्र सरकार (Central government) ने बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना का जो लोग फायदा उठाने लग गए हैं, उन अकाउंट होल्डर्स को इस योजना के बैंकों से जमा किए गए पैसे पर इनकम में छूट दी जाती है. ठीक इसी तरह की एक सुविधा देश का प्रमुख सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) भी देता है. PNB ने सभी ग्राहकों को बताया कि इस अकाउंट को कोई भी अपनी नजदीकी ब्रांच में ओपन करा सकता है. लेकिन कैसे और क्या मिलेंगे पीएनबी की इस योजना में फायदे, आइए जानते हैं.

यह भी पढ़ें :  Good News : नितीश सरकार ने 7 नई फोरलेन सड़कों के निर्माण को दी मंजूरी, जानिए किस-किस रूट को मिलेगा फायदा.

कितना करना होगा डिपोज़िट? : अगर आप अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) का फायदा उठाना चाहते हैं, तो आपको अकाउंट ओपन करवाने के लिए कम से कम आपको 250 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा. इसके अलावा आप इसमें हर साल 1,50,000 रुपये तक और इन्वेस्ट कर सकते हैं. (How to secure future for daughters) यह अकाउंट10 साल से कम उम्र की अधिकतम दो बेटियों के लिए खोला जा सकता है. इसमें इन्वेस्ट करने पर आपको इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act) की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

कितना मिलेगा Interest?: फिलहाल सुकन्या समृद्धि योजना पर सालाना ब्याज रेट 7.6 पर्सेंट है. (Interest in Sukanya Samriddhi Yojana) केंद्र सरकार हर तीन महीने में सभी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में संशोधन करती है. इसमें एसएसवाई (SSY) भी शामिल है. बता दें, यह उन छोटे बचत योजनाओं (Small Saving Plans) में से एक है, जिन पर फिलहाल सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है. बता दें ये अकाउंट आप PNB के किसी भी ब्रांच में ओपन कर सकते हैं. डाकघर या कमर्शियल बैंक की हर ब्रांच में आपको SSY की सुविधा मिलती है.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Yojana : ई-कॉमर्स को लेकर PM मोदी ने की बड़ी घोषणा, 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को सरकार से मिलेगी मदद.

 

अगर कोई माता-पिता या अभिभावक अपनी बेटी के लिए रोजाना 100 रुपये भी बचाते हैं, तो उन्हें इस योजना की मेच्योरिटी पर अच्छी अमाउंट मिल सकती है. इन्वेस्टमेंट किए गए हर 100 रुपये के लिए, इसका मतलब है कि वो हर महीने 3,000 रुपये यानि सालाना 36,000 रुपये बचाएंगे. इस प्रकार अगर 7.4 पर्सेंट की वर्तमान ब्याज दर पर देखा जाए तो 14 साल बाद मेच्योरिटी पर ये राशि मूलधन सहित 15,22,221 रुपये होगी.

किन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत? : Sukanya Samriddhi Yojana के तहत PNB के साथ-साथ किसी भी कमर्शियल बैंक की ब्रांच या डाकघर में अकाउंट ओपन के लिए आपको एक फॉर्म के साथ-साथ अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा. (Needed Documents for Sukanya Samriddhi yojana) इसके अलावा बच्चे के माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र और पर्मानेंट एड्रेस प्रूफ होना चाहिए. पहचान पत्र पैन कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट आदि होना चाहिए. वहीं स्थायी पते के प्रमाण के रूप में बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल, निवास प्रमाण पत्र आदि काम करेगा. आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने के बाद हर साल कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है.

यह भी पढ़ें :  PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना की नयी सूची जारी, ऐसे चेक करें योजना की लिस्ट में अपना नाम.

sukany samrishi yojana Sukanya Samriddhi Yojana: मोदी सरकार की इस स्कीम पर पाएं 30 सितंबर तक दो गुना मुनाफा, PNB दे रहा है सुविधा.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page