Follow Us On Goggle News

PM Yasasvi Scheme: 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप, प्रत्येक वर्ष 1.25 लाख रुपये तक देगी भारत सरकार

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Yasasvi Scheme: एनटीए ने वाइब्रेंट इंडिया (YASASVI) योजना के लिए PM यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी किया है. स्टूडेंट्स जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वे nta.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले पात्रता की जांच कर लें.

 

PM Yasasvi Scheme: भारत सरकार 9वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम लेकर आई है. एनटीए ने वाइब्रेंट इंडिया (YASASVI) योजना के लिए PM यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम के लिए आवेदन मांगे है. जो स्टूडेंट्स इन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवारों के पास कार्यक्रम के लिए 26 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए करेक्शन विंडो 27 अगस्त से 31 अगस्त तक खुली रहेगी. आवेदन करने के लिए कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है. जिन उम्मीदवारों ने आवेदन फॉर्म जमा किया है, एनटीए 5 सितंबर, 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करेगा.

यह भी पढ़ें :  Tarbandi Yojana: खेतों की तारबंदी के लिए सरकार दे रही हैं 48 हजार रुपए, यहाँ करें आवेदन.

 

कौन कर सकता है इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन

जिनके माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक न हो. आवेदन करते समय आय प्रणाम पत्र देना होगा. YASAVI योजना के तहत, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) और गैर-अधिसूचित,श्रेणियों के 9वीं से12वीं कक्षा के 15000 स्कूली छात्रों को ये स्कॉलरशिप दी जाएगी. इस योजना के तहत 9वीं से 10 के छात्रों को 75,000 रुपये प्रति वर्ष स्कॉलरशिप दी जाएगी. 11वीं से 12वीं के छात्रों को 1,25,000 रुपये दिए जाएंगे.

कैसे करें स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम के लिए आवेदन

1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट yet.nta.ac.in पर जाएं.

2: अब ‘रजिस्टर’ या ‘लॉगिन’ लिंक पर क्लिक करें.

3: सभी आवश्यक व्यक्तिगत विवरण भरें.

4: आवश्यक दस्तावेज, हस्ताक्षर आदि अपलोड करें.

5: आवेदन जमा करें और लास्ट पेज डाउनलोड करें और भविष्य के लिए संभाल कर रखें.

कब होगी स्कॉलरशिप परीक्षा

PM यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम की परीक्षा 11 सिंतबर को आयोजित की जाएगी. परीक्षा तीन घंटे के लिए होगी और कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में एमसीक्यू प्रश्न होंगे. देश भर में 78 शहरों में आयोजित किया जाएगा. प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी में पूछे जाएंगे. यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप परीक्षा ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जा रही है.

यह भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का राशि खाते में पाने के लिए 31 अक्टूबर तक जरूर कर लें ये काम | Chief Minister Old Age Pension Scheme.

एनटीए ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

NTA ने YASASVI 2022 सिलेबस भी जारी किया है. प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर सिलेबस की जांच कर सकते हैं. किसी भी तरह की कोई दिक्कत है तो उम्मीदवार एनटीए हेल्प डेस्क को 011 4075 9000 या 011 6922 7700 पर कॉल कर सकते हैं या एनटीए को @nta.ac.in पर मेल कर सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page