Follow Us On Goggle News

PM-WANI Yojana: अब राशन डीलर की दुकान से मिलेगा वाई-फाई कनेक्शन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM-WANI Yojana: कोटे (उचित दर) की दुकानों से अब वाई-फाई कनेक्शन PM-WANI Yojana भी मिलेगा। दूरसंचार विभाग की प्राइम मिनिस्टर्स वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (पीएम-वाणी) योजना PM-WANI Yojana के जरिये यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन से राशन वितरण में आने वाली समस्या तो समाप्त होगी ही, हाटस्पाट के जरिये इच्छुक लोगों को कनेक्शन देकर कोटेदार हर महीने तीन से आठ हजार रुपये तक आय भी कर सकेंगे।

शुरू में पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर यह योजना प्रदेश के 10 जिलों गोरखपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, आगरा, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर एवं अयोध्या में लागू की जाएगी। चार से नौ मई तक जिला पूर्ति कार्यालय, दूरसंचार विभाग के सहयोग से कोटेदारों की कार्यशाला आयोजित कर योजना की जानकारी देगा।

दूरसंचार विभाग ने उचित दर की दुकानों की आर्थिक व्यवहार्यता (आय) में सुधार एवं ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए यह योजना लांच की है। खाद्यान्न वितरण में बड़े पैमाने पर तकनीकी सुधार किए गए हैं, लेकिन कमजोर इंटरनेट कनेक्टिविटी के चलते कई स्थानों से खाद्यान्न वितरण में समस्या की शिकायतें आती हैं। दूरसंचार विभाग की योजना के तहत जिला पूर्ति अधिकारी मलिन बस्ती, ग्रामीण क्षेत्र एवं नेटवर्क की खराबी वाले क्षेत्रों से कोटेदारों का चयन करेंगे और प्रशिक्षण कराएंगे।

यह भी पढ़ें :  Bihar ration card complaint number: यदि आपको कम राशन मिल रहा है तो इस नंबर पर तुरंत करें शिकायत.

 

पीएम-वाणी योजना PM-WANI Yojana के जरिये कोटे की दुकानों से आसपास 200 मीटर परिधि में वाई-फाई की सुविधा मिल सकेगी। इससे कोटेदार आय भी अर्जित कर सकेंगे। बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी से खाद्यान्न वितरण में सुविधा होगी।– विजय किरन आनंद, जिलाधिकारी, गोरखपुर

 

ऐसे ले सकेंगे योजना का लाभ: PM-WANI Yojana

पब्लिक वाई-फाई हाटस्पाट डिवाइस के माध्यम से ब्राडबैंड सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। कोटेदार को डिवाइस खरीदने के लिए छोटी पूंजी की जरूरत होगी। कोई लाइसेंस शुल्क नहीं देना होगा। कोटे की दुकानें पब्लिक डाटा आफिस (पीडीओ) के रूप में काम करेंगी। यह योजना ऐच्छिक होगी। जिला पूर्ति अधिकारी एक महीने में कोटेदारों से आवेदन प्राप्त कर डिवाइस आदि लगवाने की प्रक्रिया पूरी कराएंगे।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page