Follow Us On Goggle News

PM Suraksha Bima Yojana : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 12 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख का इंश्योरेंस, इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Suraksha Bima Yojana : इस स्कीम में तीन तरह के फायदे मिलते हैं. पहला हादसे में मौत से संबंधित है. अगर बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं.

PM Suraksha Bima Yojana : मोदी सरकार ने सरकार में आते ही तीन सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत की थी. इसमें एक है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana). यह एक सरकारी एक्सिडेंटल पॉलिसी (Personal Accident Insurance Scheme) है. यह स्कीम एक साल के लिए एक्सिडेंटल डेथ यानी हादसे में मौत और हादसे में अपाहिज होने जाने को कवर करती है. हर साल यह स्कीम रिन्यू होती है. आप इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

इस स्कीम में तीन तरह के फायदे मिलते हैं. पहला हादसे में मौत से संबंधित है. अगर बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं. अगर एक आंख की रोशनी चली जाती है या एक पैर या हाथ से अपाहिज होता है तो उसे 1 लाख रुपये दिए जाते हैं. यह स्कीम हर साल ऑटो रिन्यू होती है या फिर इसे रिन्यू करवानी होती है. यह बीमा कवर 1 जून से 31 मई तक एक वर्ष की अवधि के लिए है.

यह भी पढ़ें :  PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना की नयी सूची जारी, ऐसे चेक करें योजना की लिस्ट में अपना नाम.
योजना का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana )
शुरू की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
जारी की गयी वर्ष 2015
लाभार्थी देश के गरीब लोग
उद्देश्य दुर्घटना बीमा प्रदान करना

 

कौन ले सकता है पॉलिसी : जिसकी आयु 18 से 70 वर्ष है. वो इस स्कीम का लाभ ले सकता है. व्यक्ति के पास एक बचत बैंक खाता होना चाहिए और पॉलिसी के लिए प्रीमियम की कटौती के लिए आपको मंजूरी देनी होती है.

कैसे करें ऑनलाइन एक्टिवेट : इस सामाजिक सुरक्षा योजना ( PM Suraksha Bima Yojana ) को ऑनलाइन एक्टिवेट करने के लिए, खाताधारक को पहले उस बैंक के इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करना होगा, जहां उसका बचत खाता है. इसके अनुसार उसे योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया का पालन करना होगा.

प्रीमियम भुगतान : पॉलिसी के लिए प्रीमियम (PM Suraksha Bima Yojana ) भुगतान केवल 12 रुपये प्रति वर्ष है और यह ऑटोमेटिक रूप से बैंक खाते से डेबिट हो जाता है. प्रत्येक वर्ष, 25 मई से 31 मई के बीच, बैंक खाते से नया प्रीमियम भी काट लिया जाएगा, जब तक कि खाताधारक इसे बंद करवाने के लिए आवेदन नहीं करता.

एक व्यक्ति केवल एक बैंक खाते के माध्यम से योजना का लाभ उठा सकता है. यदि कोई व्यक्ति 1 जून को या उसके बाद योजना में शामिल होता है, तो बीमा कवर उस तारीख से शुरू होगा जिस दिन से खाते से प्रीमियम का भुगतान होगा. आप साल में किसी भी दिन इस बीमा पॉलिसी को लें, ये 31 मई को खत्म हो जाएगी.

यह भी पढ़ें :  PM Digital Health Mission 2021: अब हर भारतीय के पास होगा हेल्थ कार्ड, जानिए कैसे बनेगा, क्या होंगे फायदे.
PM Suraksha Bima Yojana-2021

जीवन ज्योति बीमा योजना : इसी तरह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) भी एक सामाजिक सुरक्षा योजना है. यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. इसे गरीबों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana ) की शर्तें :
  1. यदि 31 मई को अकाउंट में बैलेंस नही रहता है तो पॉलिसी रद्द कर दी जाएगी।
  2. और यदि बैंक अकाउंट बंद हो जाता है तो इस स्थिति में भी पॉलिसी रद्द हो जाएगी।
  3. इस योजना के तहत किसी एक ही बैंक अकाउंट को जोड़ा जा सकता है।
  4. प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी को रिन्यू नहीं कराया जा सकेगा।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana ) के लिए योग्यता : 
  1. इस योजना का लाभ लेने का इच्छुक  भारत का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  2. आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष हो।
  3. इस योजना के लिए उम्मीदवार के नाम से बैंक में एक  बचत बैंक खाता होना ही चाहिए ।
  4.  इस योजना को लेने के  लिए आवेदक को पॉलिसी प्रीमियम के वार्षिक कटौती के   के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होता है।
  5. इस योजना में प्रीमियम जमा कराना अनिवार्य है।  यदि प्रीमियम जमा नही किया गया तो पालिसी रिन्यू नही की जा सकेगी।
यह भी पढ़ें :  75th Independence Day : शिक्षा, स्वास्थ्य, महंगाई सहित अन्य मुद्दों पर बड़ा ऐलान, जानें CM नीतीश की 10 बड़ी बातें.
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana ) के लिए दस्तावेज़ :
  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  4. पहचान पत्र
  5. बैंक अकाउंट पासबुक
  6. आयु प्रमाण पत्र
  7. आय प्रमाण पत्र
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana ) के लाभ : 
  1. इस योजना का फायदा देश के सभी नागरिकों को मिलेगा।
  2. इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति की किसी सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने की स्थिति में, उसके परिवार को 2 लाख रूपए तक की राशि दे दी जाएगी।
  3. इसके अलावा व्यक्ति के हादसे के दौरान अस्थाई तौर पर अपाहिज होने पर, एक लाख रुपए प्रदान किये जायेंगे।
  4. इस योजना के तहत पॉलिसी धारक को वार्षिक 12 रूपये के प्रीमियम भरना होता है।
  5. यदि व्यक्ति निजी या किसी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के साथ उपलब्ध किसी भी प्रकार की बीमा योजनाओं का भुगतान नहीं कर पा रहे है, तो वो सभी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  6. प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के तहत बीमा पॉलिसी को हर वर्ष रिन्यू किया जाता है।

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page