Follow Us On Goggle News

PM Shram Yogi Man Dhan Yojna: मजदूरों के लिए सरकार की नयी योजना, हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Shram Yogi Man Dhan Yojna: केंद्र सरकार ओर से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनमें से एक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Man Dhan Yojna) है. इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में मदद मिलेगी.

योजना के तहत सरकार मजदूरों को पेंशन की गारंटी देती है. इस योजना में आप रोजाना सिर्फ 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ…

PM Shram Yogi Man Dhan Yojna 55 रुपये एक महीने में जमा करने होंगे:

इस स्कीम को शुरू करने पर आपको हर महीने 55 रुपये यानी रोजाना 2 रुपये से कम जमा करने होंगे. यानी 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : कल आएगा बैंक खाते में पैसा, तुरंत कर लें ये काम वरना अटक जाएगी 10वीं किश्त.

अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने उसे 200 रुपये जमा करना होंगे. 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. 60 साल के बाद आपको 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये साल की पेंशन मिलेगी.

PM Shram Yogi Man Dhan Yojna इन डाक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत:

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है. व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

PM Shram Yogi Man Dhan Yojna इस तरह करना होगा रजिस्ट्रेशन:

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा. CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है. इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana 10th Installment : इन 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 10वीं किश्त, लिस्ट में सबसे पहले चेक करें अपना नाम.

PM Shram Yogi Man Dhan Yojna देनी होगी ये जानकारी:

पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा. इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page