Follow Us On Goggle News

PM Mudra Yojana : बिना गारंटी मिल रहा है 10 लाख रुपये तक का लोन, न ही कोई प्रो‍सेसिंग फीस, जानिए कैसे मिलेगा लाभ?

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Mudra Yojana : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत बिना गारंटी के 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. Mudra Loan लगभग सभी बैंक देते हैं और इसके लिए वे कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं वसूलते.

PM Mudra Yojana : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का उद्देश्‍य स्‍वरोजगार के लिए आसानी से लोन उपलब्‍ध कराना है. यह लोन अपका कारोबार शुरू करने व पहले से चल रहे व्‍यवसाय (Business) को बढ़ावा देने के लिए लिया जा सकता है. ये लोन बिना गारंटी (Loan Without Guarantee) मिलता है और इस पर कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लगती.

 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) एक ऐसी योजना है, जिसका फायदा वे लोग उठा सकते हैं जो अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने चल रहे कारोबार को और विस्‍तार देना चाहते हैं. मुद्रा योजना (MUDRA scheme) का उद्देश्‍य स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना और छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार पैदा करना है. PMMY अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी.

यह भी पढ़ें :  Big Gift : नितीश सरकार ने महिला पुलिसकर्मियों को दी बड़ी गिफ्ट, सभी थानों में स्कूटी के लिए दिए 5 करोड़ का फंड

 

 

 

कौन ले सकता है लोन :

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति, जो अपना कारोबार शुरू करना चाहता है, उठा सकता है. इसके अलावा अगर कोई मौजूदा कारोबारी या दुकानदार अपने मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो भी वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकता है.

 

तीन तरह के लोन (Types Of Mudra Loan):

शिशु लोन : शिशु लोन के तहत आवेदक 50,000 रु. तक का लोन प्राप्त कर सकता है. ये लोन उन लोगों के लिए है जो अभी अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हैं.

किशोर लोन : किशोर लोन 50,000 रु. से लेकर 5 लाख रु. तक का है. यह लोन उन आवेदकों के लिए उपयुक्त है जो पहले ही अपना व्यवसाय शुरू कर चुके हैं, लेकिन इसे स्थापित करने के लिए कुछ और धन की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ें :  Prepaid Smart Meter : मोदी सरकार का बड़ा फैसला ! हर घर में लगेगा प्रीपेड स्मार्ट मीटर, पहले रिचार्ज करें फिर इस्तेमाल करें.

तरुण लोन : तरुण लोन के तहत, एक आवेदक 5 लाख रु. से 10 लाख रु. का लोन ले सकता है. यह उन लोगों को दिया जाता है जिनके व्यवसाय स्थापित हैं, लेकिन उन्हें अपने व्यवसायों को बढ़ाने के लिए अधिक धन की आवश्यकता है.

 

ऐसे करें आवेदन (How to Apply For Mudra Loan) :

मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत मुद्रा लोन लगभग सभी सरकारी और निजी बैंक व अन्‍य वित्‍तीय संस्‍थान देते हैं. जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उस बैंक से मुद्रा लोन का फार्म डाउनलोड किया जा सकता है. फिर इसे भरकर बैंक में जमा कराना होता है. नया कारोबार शुरू करने के लिए मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे. अगर मौजूदा व्‍यवसाय है और उसके लिए लोन लेना है तो बैंक आपसे उस संबंध में ओर जानकारी भी मांग सकता है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page