Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : बड़ी खबर! पीएम मोदी 31मई को जारी करेंगे 11वीं क‍िस्‍त,12 करोड़ किसानों के खाते में आयेंगे 2 हज़ार रुपए .

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana 11th installment : देश के 12 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi) की 11वीं क‍िस्‍त की राशि31 मई को क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे.

 

PM Kisan Nidhi : प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi) की क‍िस्‍त का 12 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसान इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें 11वीं क‍िस्‍त की तारीख कंफर्म होने के बाद अब जगह की भी जानकारी आ गई है. पीएम मोदी 11वीं क‍िस्‍त को 31 मई को शिमला से 12 करोड़ किसानों के ल‍िए किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे. यह न‍िध‍ि सीधे क‍िसानों के खाते में भेजी जाएगी.

 

यह क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच में क‍िसानों के खाते में आनी है. प‍िछले द‍िनों केंद्रीय कृष‍ि मंत्री ने एक कार्यक्रम के दौरान 11वीं क‍िस्‍त जारी होने के बारे में बताया. हालांक‍ि दूसरी तरफ यह भी खबर है क‍ि 31 तारीख से पहले ई-केवाईसी नहीं कराने वालों के खाते में पैसे नहीं आएंगे.

 

अपात्र क‍िसानों को र‍िकवरी का भेजा गया नोट‍िस :

दूसरी तरफ पात्रों के नामों की ल‍िस्‍ट तैयार होने के साथ ही अपात्र क‍िसानों से वसूली और लिस्ट से नाम कटने की प्रक्रिया भी चल रही है. इसके ल‍िए देशभर कई ज‍िलों में ऐसे क‍िसानों को र‍िकवरी का नोट‍िस भेजा गया है, जो इस योजना के पात्र नहीं है. साथ ही ऐसे क‍िसानों का नाम ल‍िस्‍ट से भी काटा जा रहा है. आपको बता दें जांच में पाया गया क‍ि इनकम टैक्‍स भरने वाले लोग भी केंद्र सरकार की पीएम क‍िसान योजना का लाभ उठा रहे थे.

यह भी पढ़ें :  Pencil Portal : अब ऑनलाइन भी दर्ज करवा सकेंगे बाल मजदूरी की शिकायत, बस करना होगा ये काम.

 

सालाना म‍िलते हैं 6 हजार रुपये :

केंद्र सरकार की इस योजना में सालाना 6 हजार रुपये तीन क‍िस्‍तों में द‍िए जाते हैं. अब इस साल की पहली क‍िस्‍त 31 मई को आने वाली है. यद‍ि आप आपने अभी तक भी ल‍िस्‍ट में अपना नाम चेक‍ नहीं क‍िया है तो अब कर लीज‍िए. अपना नाम आप घर बैठे-बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं.

 

ऐसे चेक करें किस्त के पैसे आएंगे या नहीं :

  • सबसे पहले पीएम क‍िसान योजना की आध‍िकार‍िक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • अब ‘फॉर्मर कॉर्नर’ में द‍िए गए Beneficiary List वाले ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक करें.
  • यहां क्‍ल‍िक करने पर खुलने वाले वेबपेज पर आपसे प्रदेश, जिला, सब जिला, ब्‍लॉक और गांव की जानकारी मांगी जाएगी.
  • सभी जानकारी सही भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें.
  • यहां आपके सामने एक ल‍िस्‍ट होगी, इसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं.
  • यद‍ि आपका नाम ल‍िस्‍ट में है तो आपके खाते में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के 2000 रुपये आएंगे.
यह भी पढ़ें :  Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने क‍िए 5 बड़े बदलाव, जानिए इससे आपको क्या होगा फायदा?

 

e-KYC कराने के लिए 4 दिन का समय शेष :

किसानों के पास e-KYC कराने कि लिए 4 दिन का समय बचा है. 31 मई 2022 e-KYC कराने की अंतिम तारीख है. किसान अपनी e-KYC दो तरीकों से करा सकते हैं. पहला, ऑनलाइन पीएम किसान पोर्टल पर कर सकते हैं. दूसरा, कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर e-KYC करा सकते हैं. आइए जानते हैं इन दोनों तरीकों के बारे में और कौनसा विकल्प आपके लिए बेहतर रहेगा.

 

दो तरीके से करवा सकते हैं e-KYC :

किसान दो तरीकों से पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी पूरी कर सकते हैं. पहला, घर बैठे ऑलनाइन पीएम किसान के सरकारी पोर्टल पर करा सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन OTP के माध्यम से e-KYC करा सकते हैं. इसमें आपको कोई भी फीस नहीं देनी होगी. दूसरा, अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं. अगर किसान कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से e-KYC कराते हैं तो उन्हें चार्ज देना होगा. ये सर्विस चार्ज 37 रुपये तक है.

 

CSC पर देनी होगी फीस :

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर जाकर ई-केवाईसी करवाते हैं तो इसके लिए आपको सर्विस चार्ज देना होगा. CSC पर लाभार्थी किसान बायोमेट्रिक तरीके से e-KYC करा सकते हैं. यानी, किसानों की उंगलियों के प्रिंट लिए जाते हैं. यहां आधार कार्ड और रजिस्‍ट्रर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है. यहां ई-केवाईसी के लिए 17 रुपये फीस (PM Kisan E-KYC Fee) देनी होगी. साथ ही 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक सर्विस चार्ज काम कराने वाले संचालक लेगा. यानी कुल 37 रुपये खर्च करने होंगे.

यह भी पढ़ें :  Old Pension Scheme : होली से पहले सरकार का बड़ा ऐलान ! सरकारी कर्मचारियों को मिला पुरानी पेंशन का तोहफा.

 

घर बैठे वेबसाइट या मोबाइल फोन पर ईकेवाईसी ऐसे कर सकते हैं पूरी :

 

  • किसान मोबाइल ऐप की मदद से या लैपटॉप या कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे ही e-KYC पूरा कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन ईकेवाईसी पूरा करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें.
  • इसके लिए पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • यहां आपको फार्मर कॉर्नर (Farmers corner) पर सबसे पहले eKYC का लिंक दिखेगा, लिंक पर क्लिक करते ही आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा.
  • यहां अपना आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको वही नंबर दर्ज करना है जोकि आधार से लिंक हो.
  • इसके बाद OTP डालें। फिर इसके बाद आपका eKYC पूरा हो जाएगा.
  • अगर e-KYC पूरा करने में आपको कोई समस्या आती है तो आधार सेवा केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page