Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : किसानों के लिए बड़ी खबर ! पीएम मोदी ने ट्वीट कर कही बड़ी बात, इस दिन मिलेगी 11वीं किस्त की रकम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan 11th Installment: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. पीएम नरेंद्र मोदी जल्दी ही पीएम किसान की 11वीं किस्त (PM Kisan 11th Installment Released) जारी करने वाले हैं. इस बीच पीएम मोदी ने ट्वीट कर किसानों के लिए बड़ी बात भी कही है.

PM Kisan 11th Installment Update: अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. पीएम मोदी जल्दी ही पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त (PM Kisan 11th Installment Released) जारी करने वाले हैं. दरअसल, केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही ये योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस बीच पीएम मोदी ने ट्वीट कर किसानों के लिए बड़ी बात भी कही है.

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है. ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा. मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं.’

यह भी पढ़ें :  e-shram card : ई-श्रम कार्ड पर मिल रहा है दो लाख रुपये का मुफ्त बीमा, यहां जानिए सबकुछ

 

pm modi twitte PM Kisan Yojana : किसानों के लिए बड़ी खबर ! पीएम मोदी ने ट्वीट कर कही बड़ी बात, इस दिन मिलेगी 11वीं किस्त की रकम.

 

जल्‍द आ सकती है 11वीं किस्‍त :

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्‍त पहले ही जारी हो चुकी है.और 11वीं किस्‍त को लेकर कहा जा रहा है कि, इसे जल्‍द ही जारी किया जा सकता है. लेकिन उससे पहले किसानों को 31 मई तक अपना केवाईसी पूरा कराना होगा.

 

अब तक 53 फीसद लोगों ने कराया e-KYC :

केंद्र सरकार ने पीएम सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों का ई-केवाईसी ( e-KYC ) 31 मई तक पूरा कराने के निर्देश दिए हैं. अभी तक सिर्फ 53 फीसदी लाभार्थियों का ही ईकेवाईसी हो सका है. इसे पीएम किसान सम्‍मान निधि के पोर्टल पर या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पूरा कराया जा सकता है. अगर ऐसा नहीं किया गया तो हो सकता है कि आपकी अगली किस्‍त रुक जाए.

 

तीन लाख से अधिक लाभार्थी मिले फर्जी :

इधर पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना को लेकर एक बड़ा खुलासा सामने आया है. उत्तर प्रदेश में अबतक 3 लाख 15 हजार 10 लाभार्थी इस योजना के तहत फर्जी पाए गए हैं, जो अभी तक इस योजना का लाभ उठा रहे थे. लेकिन अब ऐसे लोगों से दी गई रकम की रिकवरी की जाएगी. मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने सभी जिलाधिकारियों को इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं.

यह भी पढ़ें :  Nal Jal Yojana : बिहार में नल - जल योजना की जमीनी हकीकत, नल तो है, जल का दर्शन तक नहीं होता.

 

बता दें कि यूपी में अब तक इस योजना के तहत 2.55 करोड़ किसानों को कम से कम एक बार पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिया गया है. इनमें से 6.18 लाख किसान ऐसे हैं जिनके डेटाबेस में उनकी आधार नंबर में गलतियां या आवेदन में गड़बड़ी मिली थी. ऐसे लोगों को एक किस्‍त मिलने के बाद दूसरी किस्‍त नहीं मिल पाई है.

 

pm kisan news PM Kisan Yojana : किसानों के लिए बड़ी खबर ! पीएम मोदी ने ट्वीट कर कही बड़ी बात, इस दिन मिलेगी 11वीं किस्त की रकम.

 

अगर आपको भी नहीं मिल रही किस्‍त तो क्‍या करें :

हालांकि ऐसे लोगों का डेटा सुधार कराया जा रहा है, लेकिन अगर आपको भी इस योजना के तहत एक के बाद दूसरी या कोई भी किस्‍त नहीं मिली है तो आप इस योजना के तहत दिए गए दस्‍तावेजों की जांच कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने आवेदन को पीएम किसान पोर्टल पर जाकर सुधार करा सकते हैं. वहीं मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं कि राजस्व एवं कृषि विभाग की टीम बनाकर आधार इनवेलिड, नाम मिस्मैच तथा नवीन आवेदन पत्रों का सत्यापन 30 जून तक पूरा कराएं.

यह भी पढ़ें :  Ayushman Bharat : ‘आयुष्मान भारत योजना’ में कोई भी ले सकता है फ्री मेडिकल इंश्योरेंस? जानिए सरकार ने क्या दिया जवाब.

 

अपडेट करा लें अपना आवेदन :

– पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपको कोई दिक्कत हो रही है तो जल्दी उसे सुलझा लें.
– इसके लिए आप हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर या मेल आईडी पर मेल कर समाधान करवा सकते हैं.
– पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है.
– ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं.
– अगर आपने अब तक आवेदन न किया है तो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा लें. 

 

अपनी किस्‍त का स्‍टेटस ऐसे करें चेक :

1. किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
2. अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
3. अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
4. अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
5. यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
6. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page