Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : 12 वीं किस्त की तारीख हुई कंफर्म ! इस तारीख को क‍िसानों के खातों में आएंगे 2 हजार रुपये, ऐसे करें चेक.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana 12th Instalment Date confirmed : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं क‍िस्‍त के ल‍िए क‍िसान इंतजार कर रहे हैं. इस क‍िसत के 2 हजार रुपये अगस्‍त से नवंबर के बीच क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर होने हैं. सरकार की तरफ से तय की गई ई-केवाईसी की डेडलाइन भी न‍िकल गई है.

 

PM Kisan Yojana12th Instalment : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं क‍िस्‍त के ल‍िए क‍िसान इंतजार कर रहे हैं. इस क‍िसत के 2 हजार रुपये अगस्‍त से नवंबर के बीच क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर होने हैं. सरकार की तरफ से तय की गई ई-केवाईसी की डेडलाइन भी न‍िकल गई है. 31 अगस्‍त तक भी काफी लाभार्थ‍ियों का ई-केवाईसी नहीं हो पाया.

 

5 स‍ितंबर तक आ जाएंगे पैसे!

पीएम क‍िसान योजना पर जानकारी देते हुए प्रमुख सच‍िव डॉ. अरुण कुमार मेहता (Dr Arun Kumar Mehta) ने बताया क‍ि केवल आधार से जुड़े खाते में ही 12वीं क‍िस्‍त को ट्रांसफर क‍िया जाएगा. उन्‍होंने बताया क‍ि 5 स‍ितंबर तक सभी क‍िसानों के खाते में योजना से जुड़ी रकम ट्रांसफर होने की उम्‍मीद है. आपको बता दें सरकार का इस समय खास फोकस अपात्र लाभार्थ‍ियों को म‍िलने वाला लाभ बंद करना और पैसे की र‍िकवरी करना है.

 

सालाना म‍िलते हैं 6 हजार :

केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को क‍िसान की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए शुरू क‍िया गया था. इसमें पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं, जो क‍ि 2-2 हजार की तीन क‍िस्‍तों में म‍िलते हैं. सरकार की तरफ से पहले भी जानकारी दी गई क‍ि इस बार ब‍िना ई-केवाईसी पूरी हुए क‍िस्‍त नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Yojana : खुशखबरी ! गरीब लोगों के लिए मोदी सरकार की बड़ी योजना, बिना गारंटी मिल रहा है बिजनेस लोन.

 

आपको बता दें जब से केंद्र सरकार ने योजना के ल‍िए ई-केवाईसी (e-kyc) जरूरी क‍िया है, तब से इसके लाभार्थ‍ियों की संख्‍या में लगातार कमी आ रही है. अगस्‍त से नवंबर 2021 के बीच म‍िलने वाली 9वीं क‍िस्‍त 11.19 करोड़ क‍िसानों को म‍िली थी. इसके बाद द‍िसंबर 2021 से मार्च 2022 के बीच म‍िलने वाली 10वीं क‍िस्‍त करीब 11.15 करोड़ क‍िसानों को म‍िली. 11वीं क‍िस्‍त में लाभार्थ‍ियों की संख्‍या में घटकर 10.92 करोड़ पर आ गई.

 

इस तरह चेक कर सकते हैं स्टेटस : 

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। 
  • यहां दाहिनी ओर Farmers Corner का ऑप्शन मिलेगा। 
  • इस पर क्लिक करने के बाद  Beneficiary Status का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आधार नंबर, बैंक खाता नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक ऑप्शन सिलेक्ट करें। इन्हें चुनने के बाद आप Get Data पर क्लिक करें। 
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में अभी पैसा आया है या नहीं। 
  • अगर FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपका पैसा प्रोसेस में है। 
यह भी पढ़ें :  Womens Day 2022 : इस महिला दिवस पर घर की महिलाओं को ऐसे बनाएं आत्मनिर्भर! इनमें से दें कोई भी गिफ्ट

 

लाभार्थियों की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम :

किसानों को आज 2000 रुपये की किस्त मिलेगी. आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम वेरिफाई कर सकते हैं.

  • pmkisan.gov.in पर जाएं और ‘Farmers Corner’ सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपको लाभार्थियों की लिस्ट वाले पेज पर रि-डायरेक्ट किया जाएगा, जिस पर लाभार्थी को ड्रॉप-डाउन लिस्ट से अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का सेलेक्ट करना होगा.
  • ‘Get Report’ पर क्लिक करें और आपके स्टेटस का डिटेल स्क्रीन पर दिख जाएगा.

 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करा लें :

पीएम किसान खाते में 12वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे किसानों के लिए जरूरी है कि वो अपने खाते की ईकेवाईसी करा लें, वरना वे अगली किस्त का लाभ पाने से वंचित रह सकते हैं. ऐसे किसानों को बता दें कि पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है.

31 अगस्त है ईकेवाईसी कराने की अंतिम तिथि :

हालांकि, केंद्र सरकार ने ऐसे किसानों को राहत देते हुए ईकेवाईसी कराने की डेडलाइन बढ़ा दी है. अब 31 अगस्त 2022 तक पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान ईकेवाईसी करा सकते हैं.

 

दो तरीकों से कर सकते हैं ईकेवाईसी :

किसान घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से ई-केवाईसी कर सकते हैं. यदि वे ऑफलाइन माध्यम से ई-केवाईसी कराना चाहते हैं तो नजदीकी नागरिक सेवा केंद्र (CSC) जाकर पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan yojana : बड़ी खुशखबरी! पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त की लिस्ट जारी, फटाफट चेक करें नाम.

 

घर बैठे ऐसे करें पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी :

सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां दिए गए स्थान पर अपना आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

 

ऐसे करें KYC अपडेट :

11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को केवाईसी अपडेट करवाना जरूरी है. बता दें कि केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है. यहां हमने वेबसाइट के माध्यम से eKYC की प्रक्रिया के बारे में बताया है.

  • सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट पर दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें.
  • आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें.
  • आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें. और फिर ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें व ओटीपी दर्ज कर दें.
  • इसके साथ ही आपकी केवाईसी अपडेट (KYC Update) हो जाएगी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page