Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : करोड़ों किसानों का इंतजार खत्‍म ! कृष‍ि मंत्री ने बताया इस तारीख को खाते में आएंगे 11वीं क़िस्त के 2000 रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana : केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंंह तोमर ने एक कार्यक्रम के दौरान पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 11वीं क‍िस्‍त की तारीख से जुड़ी अहम घोषणा की. उन्‍होंने बताया क‍ि केंद्र सरकार क‍िसानों को सशक्‍त करने के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं चला रही है.

PM Kisan Yojana : देशभर के 12.50 करोड़ क‍िसानों के पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 11वीं क‍िस्‍त (PM Kisan 11th Installment) का इंतज़ार अब खत्‍म होने वाला है. केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने बता द‍िया है क‍ि 11वीं क‍िस्‍त पीएम मोदी की तरफ से कब जारी की जाएगी? दरअसल, पीएम क‍िसान का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच आना है. ज‍िसको लेकर क‍िसान लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं.

 

एक कार्यक्रम में क‍िया ऐलान :

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह (Narendra Singh Tomar) ने 11वीं किस्त ट्रांसफर होने की तारीख के बारे में बता द‍िया है. केंद्रीय कृषि मंत्री ने यह ऐलान मध्य प्रदेश में आयोजित एक कृषि कार्यक्रम में क‍िया. वह इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े हुए थे. इस दौरान उन्‍होंने कहा क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने क‍िसानों के ल‍िए ‘किसान सम्मान निधि कार्यक्रम’ (Kisan Samman Nidhi) की घोषणा की थी. इस योजना के अंतर्गत हर साल 6 हजार रुपये किसानों को 3 समान किस्तों में द‍िया जाता है.

यह भी पढ़ें :  Wine Home Delivery : शराब तस्कर नहीं अब खुद सरकार करेंगी शराब की होगी होम डिलीवरी.

 

31 मई को आएंगे पैसे :

उन्‍होंने यह भी बताया क‍ि क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 11वीं किस्त 31 मई को फिर से प्रधानमंत्री जी देने वाले हैं. आपको बता दें साल 2021 में 15 मई को क‍िसानों के खातों में सरकार की तरफ से 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िए गए थे. 15 मई नजदीक आने पर लाभार्थी क‍िसान 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे थे. केंद्रीय मंत्री की तरफ से तारीख घोष‍ित क‍िए जाने के बाद इंतजार और बढ़ जाएगा.

 

ई-केवाईसी कराना जरूरी :

आपको बता दें इस बार 11वीं क‍िस्‍त का लाभ लेने के ल‍िए ई-केवाईसी (e-KYC) कराना जरूरी है. बताया जा रहा है क‍ि साढ़े 12 करोड़ में से करीब 80 प्रत‍िशत क‍िसानों ने अपनी ई-केवाईसी (e-KYC) की प्रक्र‍िया को पूरा करा द‍िया है. e-KYC आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही मोड में करा सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठे पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page