Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : 82 लाख किसानों के खाते में पहुंचे 1,783 करोड़ रुपये, इस राज्य के किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए हुए ट्रांसफर.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के किसानों के खाते में प्रदेश सरकार ने 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर कर दी हैं. मुख्यमंत्री ने किसान कल्याण योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होकर सिंगल क्लिक के जरिये 82 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में 1,783 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की.

 

PM Kisan Yojana : देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त को लेकर इस बार काफी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। लेकिन इससे पहले मध्यप्रदेश के किसानों के खाते में प्रदेश सरकार ने 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर कर दी हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होकर सिंगल क्लिक के जरिये 82 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में 1,783 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की। इसके साथ ही स्वामित्व योजना के तहत 27 जिलों के तीन लाख 70 हजार व्यक्तियों को भूमि के अधिकार पत्रों का वितरण किया गया।

 

बता दें कि मध्यप्रदेश में किसानों को केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ तो मिलता ही है, साथ ही उन्हें प्रदेश स्तर पर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत साल में दो बार 2-2 हजार रुपए मिलते हैं। इस तरह एक साल में यहां के किसानों को दोनों योजना से कुल मिलाकर 10 हजार रुपए मिलते हैं। इस योजना में भी किस्त का पैसा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

यह भी पढ़ें :  PM JanDhan Yojana : जनधन खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! हर महीने मिलेगा हजारों का फायदा, आप भी जल्दी से खुलवा लें ये अकाउंट.

 

पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्टर्ड किसानों को ही मिलता है लाभ :

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत हैं। यदि प्रदेश का कोई नया किसान इस योजना में जुडऩा चाहता है तो उसे सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना पंजीकरण करना होगा तभी उसे मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिल पाएंगा।

 

82 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर हुए 1783 करोड़ रुपए :

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत इस बार प्रदेश के 82 लाख किसानों को किस्त ट्रांसफर की गई है। बता दें कि हर खरीफ और रबी सीजन में प्रदेश सरकार की ओर से 2-2 हजार रुपए की किस्त किसानों खाते में दी जाती है। इस राशि को किसानों के खाते में देने के पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों की आर्थिक रूप से सहायता करना है ताकि किसान फसल उत्पादन के लिए अदान खरीद सकें। अभी तक इस योजना में 76 लाख किसानों के खातों में करीब 4569 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम.

 

क्या है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Chief Minister Kisan Kalyan Yojana) :

केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर मध्यप्रदेश की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने राज्य स्तर पर किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना चला रखी है। इस योजना को साल 2020 में शुरू किया गया था। इस योजना की पहली किस्त किसानों के खातों में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस पर 25 सितंबर 2020 को डाली गई। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की 2 किस्त में सालाना 4000 रुपए दिए जाएंगे। उन सभी किसानों को पी.एम. किसान सम्मान निधि के तहत सालाना 6000 रुपये का लाभ भी मिलता रहेगा।

 

किसानों को मोबाइल पर मिलेगी किस्त की राशि मिलने की सूचना :

किसानों को किस्त की राशि मिलने की सूचना उनके मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगी। बता दें कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत जिन किसानों को लाभ मिलेगा, उनके बारें में जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल पर दर्ज रहेगी। क्षेत्र के पटवारी किसानों के बारे में पूरी जानकारी का वेरीफिकेशन करेंगे। किसानों को सिर्फ एक बार क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन देना होगा। आगे की प्रक्रिया मोबाइल पर ही हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : पीएम क‍िसान योजना 11वीं किस्त के ल‍िए अभी चेक करें खाता, ये ल‍िखा हो तो समझे आने वाला है पैसा.

 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से जुड़ने के लिए कहां करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन :

इस योजना के तहत पटवारी के द्वारा योजना की पात्रता का सर्वे किया जाएगा। यदि तहसील या कहीं और आवेदन दिया होगा तब लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना से जुडऩे के लिए Website – http://www.mygov.in. पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page