Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : क‍िसानों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले ! पीएम क‍िसान की 12वीं किस्त से पहले सरकार ने बदला यह न‍ियम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana Latest Update: पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त आने वाली है. इससे पहले क‍िसानों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है. अब सरकार ने स्‍टेटस चेक करने के न‍ियम में बदलाव कर द‍िया है, आइए जानते हैं इसके बारे में.

 

PM Kisan Yojana Update: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं क‍िस्‍त का देश के 10 करोड़ से भी ज्‍यादा क‍िसानों को इंतजार है. लेक‍िन 12वीं क‍िस्‍त के खाते में आने से पहले ही सरकार ने बड़ा बदलाव क‍िया है. इसके तहत लाभार्थी अपने आधार नंबर से स्टेटस नहीं देख पाएंगे. जी हां, सरकार की तरफ से एक और सुव‍िधा को लाभार्थ‍ियों के ल‍िए बहाल क‍िया गया है.

लाखों अपात्रों ले रहे सरकार की योजना का फायदा :

अब एक बार फ‍िर से पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के लाभार्थी अपने मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप रज‍िस्‍ट्रेशन नंबर से भी स्टेटस चेक कर सकते हैं. आपको बता दें पीएम क‍िसान योजना में शुरुआत से लेकर अब तक कई बदलाव क‍िए जा चुके हैं. सरकार को जानकारी म‍िली है क‍ि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का फायदा लाखों अपात्रों की तरफ से भी उठाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : किसानों की बल्ले-बल्ले! पीएम मोदी ने जारी की पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त, फटाफट चेक करें अपना नाम.

 

31 जुलाई तक ई-केवाईसी कराना जरूरी :

इसको ध्‍यान में रखकर 31 जुलाई तक ई-केवाईसी जरूरी क‍िया गया है. इस बार सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने का अंत‍िम अवसर द‍िया गया है. यद‍ि आपने समय से ई-केवाईसी नहीं कराया तो आपकी 12वीं क‍िस्‍त रुक सकती है. ज‍िन क‍िसानों की 11वीं क‍िस्‍त के पैसे नहीं आए हैं, केवाईसी कराने के बाद उनके भी पैसे आ जाएंगे.

 

न‍ियमों में ऐसे हुआ बदलाव :

आपको बता दें पहले पीएम किसान पोर्टल के जर‍िये कोई भी किसान आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाते के आधार पर स्टेटस की जानकारी ले सकता था. लेक‍िन बाद में पीएम क‍िसान पोर्टल पर मोबाइल नंबर से स्टेटस देखने की सुविधा को बंद कर द‍िया गया. इसके बाद केवल आधार नंबर या बैंक अकाउंट के जर‍िये ही स्टेटस देखा जा सकता था.

अब एक बार फ‍िर से सरकार ने आधार और बैंक अकाउंट नंबर हटाकर मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर के जर‍िये स्‍टेटस चेक करने की सुव‍िधा शुरू कर दी है. अब आपको स्‍टेटस चेक करना पहले के मुकाबले आसान हो गया है. आइए जानते हैं कैसे करें ई-केवाईसी?

यह भी पढ़ें :  CM Scholarship Scheme: इंटर पास छात्राओं को मिलेंगे 25 हजार रुपए, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऐसे करें अप्लाई.

 

कैसे करें ऑनलाइन e-KYC :

– सबसे पहले अपने लैपटॉप / मोबाइल पर पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ लॉगइन करें.
– सेकेंड हॉफ में द‍िए गए ‘फार्मर्स कॉर्नर’ में e-KYC पर क्लिक करें.
– अब खुलने वाले वेबपेज पर आधार नंबर दर्ज कर सर्च टैब पर क्‍ल‍िक करें.
– इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज कर दें.
– ओटीपी डालने के बाद इसे सब्‍म‍िट कर दें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page