Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : सरकार किसानों को दे रही है 15 लाख रुपये ! जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ, ऐसे करें अप्लाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana : अब किसानों को कर्ज से आसानी से मुक्ति मिल जाएगी. केंद्र सरकार किसानों को 15 लाख रुपये आर्थिक मदद के रूप में दे रही है. आइए जानते हैं क्या यह योजना ( Kisan FPO Yojana ) और इसके तहत आप कैसे ले सकते हैं लाभ.

 

PM Kisan Yojana : देश भर के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी किसान हैं तो इस योजना का लाभ पा सकते हैं। दरअसल, मोदी सरकार किसानों की आय बढ़ाने और उनके कर्ज को उतारने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। अब सरकार किसानों को नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये तह मुहैया करा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरह ही अब केंद्र की मोदी सरकार एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है। इसके तहत किसान संगठन के समूह बनाकर मिलकर काम करेंगे और इन्हें सरकार की ओर से 15 लाख रुपए की मदद दी जाएगी। खबरों की मानें तो केंद्र सरकार देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि को बड़े बिजनेस का रूप देने जा रही है। इसके लिए सरकार एक नई योजना ला रही है। इस योजना का नाम पीएम किसान एफपीओ योजना बताया जा रहा है। इसके तहत किसानों को सरकार 15 लाख रुपए तक देगी। हालांकि ये पैसे किसी एक किसान को नहीं मिलेंगे। इसके लिए 11 किसानों को मिलकर एक कंपनी बनानी होगी और इस कंपनी को सरकार 15 लाख रुपए देगी। इन पैसों की मदद से किसान अपना बिजनेस बड़ा कर सकेंगे और अपनी आय बढ़ा पाएंगे। आइए जानतें क्या है पीएम किसान एफपीओ योजना और इससे किसान भाई किस प्रकार उठा सकते हैं फायदा।

 

क्या है पीएम किसान एफपीओ योजना :

पीएम किसान एफपीओ स्कीम के तहत भारत सरकार देश के किसानों को 15 लाख रुपए की आर्थिक मदद करती है। इन पैसों की मदद से किसान अपनी खेती और भी आधुनिका कर सकते हैं, जिससे उनका लाभ बढ़ेगा। सरकार ये पैसे किसी एक किसान को देनें की बजाय फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को देगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक कंपनी बनानी होगी, जिसे सरकार की तरफ से पैसे दिए जाएंगे। किसान इन पैसों का उपयोग कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं खरीदने में कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana Alert : पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर सरकार ने जारी किया बड़ा आदेश.

 

इस योजना के लिए कितना रखा गया है बजट :

केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान एफपीओ योजना के लिए साल 2024 तक 6885 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। इसे देश के किसान समूहों पर खर्च किया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को तीन सालों में किस्तों के जरिए पैसों का भुगतान किया जाएगा।  

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरह कार्य करेगी ये योजना :

यह योजना ठीक उसी प्रकार से कार्य करेगी जिस प्रकार से पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इसके तहत किसानों को हर साल तीन बराबर किस्तों में 2-2 हजार रुपए की आर्थिक सहायता किसानों को प्रदान की जाती है। उसी प्रकार पीएम किसान एफपीओ योजना में किसानों को जो 15 लाख रुपए की मदद दी जाएगी वे किस्तों में होगी यानि किसानों समूह को एक साथ 15 लाख रुपए नहीं दिए जाएंगे अपितु यह राशि किसान समूह को किस्तों के रूप में दी जाएगी। 

 

किसानों को दलाल और महाजन के कर्ज से मिलेगी मुक्ति :

केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान एफपीओ योजना लाने का उद्देश्य किसानों को दलाल और महाजन चक्कर से बचाना है। इसके लिए केंद्र सरकार किसानों को इस योजना के माध्यम से उनकी आर्थिक रूप से मदद करना चाहती है। यदि ये योजना सही ढंग से क्रियान्वित होती है तो इसका पूरा लाभ किसानों को मिलेगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस योजना के आने के बाद पैसों की जरूरत पडऩे पर किसानों को किसी दलाल या महाजन के पास नहीं जाना होगा। इसके साथ ही किसान महाजनों द्वारा लिए जाने वाले भारी भरकम ब्याज से बच सकेेंगे। इसके अलावा एक या दो सीजन की खेती खराब होने पर भी उनके पास अगली फसल में इसकी भारपाई का मौका होगा। 

यह भी पढ़ें :  Sukanya Samriddhi Yojana: मोदी सरकार की इस स्कीम पर पाएं 30 सितंबर तक दो गुना मुनाफा, PNB दे रहा है सुविधा.

 

बिचौलियों की भूमिका होगी खत्म :

पीएम किसान एफपीओ योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों को सीधा लाभ देने की कोशिश कर रही है ताकि इसमें बिचौलियों की भूमिका खत्म हो जाए और सरकार की ओर से दी जा रही सहायता का पूरा लाभ किसानों को मिल सके। केंद्र सरकार का प्रयास है कि इस योजना से अधिक से अधिक किसान समूह लाभान्वित हो। यह योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर कार्य करेगी और जिससे किसानों को सीधे तौर पर फायदा होगा। 

 

किसानों को कैसे मिलेंगे 15 लाख रुपए :

खबरों की मानें तो केंद्र सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम शुरू की है। स्कीम के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपए दिए जाएंगे। देशभर के सभी किसानों को नया बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस स्कीम का फायदा लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी। इससे किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज, दवाएं खरीदने में आसानी होगी।

 

पीएम किसान एफपीओ योजना की मुख्य बातें : 

  • एफपीओ एक प्रकार का किसान उत्पादक संगठन है जो किसानों के हित में कार्य करता है और कंपनी एक्ट के अंतर्गत रजिस्टर्ड होता है। 
  • पीएम किसान एफपीओ योजना के अंतर्गत ऐसे संगठनों को बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से संगठनों को 15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। 
  • अब देश के किसान को खेती में भी कारोबार की तरह लाभ मिलेगा। पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपनी कृषि कंपनी बनानी होगी। 
  • एफपीओ संगठनों को सरकार द्वारा वह सभी फायदे भी प्रदान किए जाएंगे जो एक कंपनी को प्रदान किए जाते हैं। 
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि 3 सालों में प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के माध्यम से देश में 10000 नए किसानों का संगठन बनाए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत देश के किसान कई प्रकार के फायदे होंगे जैसे बने संगठनों से जुड़े किसानों को अपनी 
  • उपज के लिए बाजार मिलेगा। साथ ही उनके लिए खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण जैसा जरूरी सामान खरीदना बेहद आसान होगा।
यह भी पढ़ें :  Aadhaar Card Link : अब आय और जाति प्रमाण पत्र को भी आधार के साथ लिंक करने की तैयारी में सरकार, जानिए आपको क्या होगा फायदा.

 

 

ऐसे करें आवेदन :

– सबसे पहले राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 
– अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा. 
– अब होम पेज पर  एफपीओ के विकल्प पर क्लिक करें. 
– अब आप ‘रजिस्ट्रेशन’ के विकल्प पर क्लिक करें. 
– अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. 
– अब आप फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को भरें. 
– इसके बाद आप पासबुक या फिर कैंसिल चेक एवं आईडी प्रूफ को स्कैन करके अपलोड करें. 
– अब आप सब्मिट के विकल्प पर क्लिक करें. 

ऐसे करें लॉग इन :

– अगर आपको लॉगिन करना है तो सबसे पहले राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 
– अब आपके सामने होम पेज खुलेगा.
– इसके बाद आप एफपीओ के विकल्प पर क्लिक करें. 
– अब आप लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें. 
– इसके बाद आपके सामने लॉग इन फॉर्म खुलेगा. 
– अब इसमें यूजरनेम पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें. 
– इसके साथ ही आप लोग इन कर लेंगे. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page