Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर, 15 दिनों में कर लिया ये काम तो सरकार देगी पूरे 2000 रुपये

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana eKYC: सरकार की ओर से किसानों के फायदे के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है. सरकार का उद्देश्य किसानों के हितों के लिए काम करना भी है. इसके तहत सरकार किसानों को आर्थिक सहायता भी प्रदान करती है.

 

PM Kisan Yojana : देश में किसानों के फायदे के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए गए हैं. सरकार किसानों के हित में कई योजनाएं भी चला रही हैं. इन योजना के तहत किसानों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही हैं. इसमें एक योजना पीएम किसान भी है. इस योजना के तहत सालाना तौर पर केंद्र सरकार की ओर से किसानों को 6 हजार रुपये सीधे बैंक खाते में उपलब्ध करवाए जाते हैं. यह 6 हजार रुपये किसानों को हर चार महीने में 2 हजार रुपये की समान किस्त के हिसाब से मिलते हैं. वहीं अब देश के करोड़ों किसानों को एक काम जल्दी से निपटाना होगा, वरना वो 2 हजार रुपये की राशि लेने से वंचित रह सकते हैं.

अटक सकते हैं 2 हजार रुपये :

केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) देश के किसानों के लिए चलाई जाने वाली एक योजना है. इस योजना के तहत सरकार की ओर से हर चार महीने में किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है. हर चार महीने के अंतराल में इस योजना के तहत पात्र किसानों को सरकार की ओर से 2000 रुपये दिए जाते हैं. वहीं अब अगर किसानों की ओर से एक काम नहीं किया जाता है तो ये 2 हजार रुपये अटक सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Ration Card : बड़ी खबर ! सरकार के रडार पर हैं ये राशन कार्ड धारक, जल्द निपटा ले ये काम नहीं तो होगी कार्रवाई.

 

करना होगा ये काम :

दरअसल, पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 31 जुलाई 2022 तक केवाईसी करवानी होगी. इस काम को करवाने में अब महज 15 दिनों का वक्त ही बचा है. अगर योजना के तहत पात्र किसान केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उन्हें पीएम किसान के दो हजार रुपये नहीं मिलेंगे. सरकार की ओर से फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केवाईसी की प्रक्रिया करवाई जा रही है. वहीं अगर 31 जुलाई 2022 तक केवाईसी कर ली गई तो पात्र किसानों को पीएम किसान योजना की अगली किस्त के तहत 2000 रुपये मिलेंगे.

 

ऐसे करें ऑनलाइन eKYC :

  • ई-केवाईसी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • e-kyc के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • आधार नंबर डालें.
  • इमेज कोड एंटर करें.
  • अब मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी दर्ज करें.
  • इसके बाद अगर डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
  • वहीं अगर प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड करार दिया जाएगा. इसे आधार सेवा केंद्र पर जाकर सही करवा सकते हैं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page