Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : करोडो किसानों का इंतजार खत्म ! इस दिन आएगी 11वीं किस्त, उससे पहले कर लें ये जरूरी काम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana e-KYC : पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने पोर्टल पर e-KYC की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी है. गौरतलब है कि किसान योजना के पोर्टल पर कुछ समय पहले e-KYC की सुविधा बंद कर दी गई थी. आइए जानते हैं e-KYC की प्रक्रिया.

 

PM Kisan Yojana Update :  पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो जल्दी ही आपके खाते में 2 हजार रुपये आने वाले हैं. दरअसल, पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को 11वीं किस्त (11th Installment) का इंतजार है. अब तक इस योजना के तहत किसानों को 10 किस्तें मिल चुकी हैं. पीएम किसान योजना 2021 में केंद्र सरकार ने कई बड़े बदलाव किए हैं. अब किसानों को 11वीं किस्त के लिए KYC  पूरा करना अनिवार्य हो गया है.

यह भी पढ़ें :  7th Pay DA Hike: कर्मचारियों के महंगाई भत्ता - डीए एरियर पर फैसला.

 

e-KYC है अनिवार्य :

आप घर बैठे केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. गौरतलब है कि किसान योजना के पोर्टल पर कुछ समय पहले e-KYC की सुविधा बंद कर दी गई थी. लेकिन अब इसे फिर से शुरू कर दिया गया है. अगर आप भी 11वीं किस्त के पैसे (11th Installment Money) का इंतजार कर रहे हैं तो e-KYC की प्रक्रिया को जल्दी पूरा कर लें क्योंकि इसके बिना आपकी किस्त अटक सकती है.

 

कैसे करें e-KYC ?

पीएम किसान पोर्टल पर ऑनलाइन केवाईसी करने का विकल्प दिया गया है. इस पोर्टल पर बताया गया है कि काऐसे आप आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर जाकर कर सकते हैं. हालांकि बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए आपको अपने निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा. आइए जानते हैं कैसे आप घर बैठे e-KYC की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. 

 

जानिए e-KYC के प्रोसेस

1. e-KYC को आप घर बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से कर सकते हैं.
2. इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.
3. अब इस पेज के दाहिने साइड आपको टैब्स मिलेंगे.
4. इसमें सबसे ऊपर e-KYC लिखा होगा, इस पर क्लिक करें.
5. यहां आप अपनी e-KYC की प्रक्रिया पूरी करें. 
6. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें :  Green Tax : प्रदूषण फैलाने वाले पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाएगी सरकार, जान‍िए क्‍या है पूरा प्‍लान?

e-KYC की लास्ट डेट कब है?

ई-केवाईसी की लास्ट डेट पहले 31 मार्च थी, जिसे अब बढ़ाकर 22 मई कर दिया गया है. पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसकी जानकारी दी गई है. 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page