Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana e-KYC : पीएम किसान योजना पर बड़ा अपडेट, फिर शुरू हुई ई-केवाईसी सुव‍िधा, जल्द करें अपना केवाईसी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana e-KYC : पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ई-केवाईसी को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया गया है. सरकार ने आधार ओटीपी के जरिए से ई-केवाईसी करवाने की सुविधा को फिर बहाल कर दिया है.यद‍ि आपने अभी तक पीएम किसान से जुड़ा ई-केवाईसी पूरा नहीं क‍िया है तो आपकी 11वीं किस्त रुक सकती है.

 

PM Kisan Yojana e-KYC : पीएम किसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के लाभार्थ‍ियों को 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार है. सरकार की तरफ से 11वीं क‍िस्‍त जारी करने से पहले लाभार्थ‍ियों से केवाईसी कराने के ल‍िए कहा गया है. काफी लोग इसे लेकर परेशान हैं. इस बीच, पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ई-केवाईसी को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया गया है. जिसके अनुसार अब आपको केवाईसी कराने के ल‍िए आधार सेवा केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं है. यानी आप अपने घर पर ही अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं. बता दें कि सरकार ने पिछले महीने ओटीपी के जरिए से ई-केवाईसी करवाने की सुविधा को बंद कर दिया था.

यह भी पढ़ें :  Good News : कोरोना काल में नौकरी गवाने वालों के लिए खुशखबरी ! सरकार की इस नई स्कीम के तहत मिलेगी सैलरी, जानिए कैसे.

 

बहाल हुआ ओटीपी प्रमाणीकरण :

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है. लेकिन इसके ल‍िए आपका आधार और मोबाइल नंबर ल‍िंक होना चाह‍िए. यद‍ि ये दोनों ल‍िंक हैं तो आप मोबाइल या लैपटॉप से ओटीपी के माध्‍यम से ई-केवाईसी का प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. आपको बता दें पीएम किसान पोर्टल पर आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण कुछ दिन के लिए रोक द‍िया गया था, ज‍िसे अब बहाल कर द‍िया गया है.

 

31 मई से पहले पूरा करें ई-केवाईसी :

यद‍ि आपने अभी तक पीएम किसान से जुड़ा ई-केवाईसी पूरा नहीं क‍िया है तो आपकी 11वीं किस्त रुक सकती है. पीएम किसान पोर्टल पर आधार बेस्‍ड ई-केवाईसी फिर से शुरू हो गया है. दरअसल, सरकार की तरफ से ई-केवाईसी न‍ियमों को जरूरी क‍िया गया है. मालूम हो कि पिछले दिनों सरकार ने पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था. पहले जहां आखिरी तारीख 31 मार्च थी तो उसे अब बढ़ाकर 31 मई, 2022 कर दिया गया है. बता दें कि यदि आपने केवाईसी नहीं करवाई तो आप अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं. 

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम.

 

कैसे पूरा करें ई-केवाईसी ( How To Complete eKYC)  :

Step 1 : सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप पर पीएम क‍िसान की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) ओपन करें. यहां पर दांयी तरफ e-KYC का ल‍िंक द‍िखेगा.
Step 2 : यहां आधार (AADHAAR) से ल‍िंक मोबाइल नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर टैप करें.
Step 3 : अब आपके मोबाइल पर 4 ड‍िज‍िट का ओटीपी आएगा. इसे दिए गए बॉक्‍स में टाइप करें.
Step 4 : फिर से आधार आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने के ल‍िए कहा जाएगा. इसे टैप करें और 6 अंकों का एक और ओटीपी आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा. इसे भरकर सब्‍म‍िट पर टैप करें.
Step 5 : इसके बाद आपका eKYC पूरा हो जाएगा वरना Invalid लिखा आएगा. ऐसा होने पर आप आधार सेवा केंद्र जाकर इसे ठीक करा सकते हैं. पहले से ही eKYC होने पर eKYC is already done का मैसेज दिखेगा.

30 जून तक होगा सोशल ऑडिट :

यह भी खबर है क‍ि 1 मई से 30 जून के बीच सरकार की तरफ से सोशल ऑडिट कराया जा रहा है. इस ऑड‍िट में ग्राम सभा के जरिए पात्र और अपात्र लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी. इसके बाद सूची से अपात्रों के नाम हटाए जाएंगे और पात्र लोगों के नाम जोड़े जाएंगे.

यह भी पढ़ें :  e-SHRAM Card 2022 : 20 करोड़ श्रमिकों ने eshram.gov.in पर कराया रजिस्ट्रेशन, केंद्र सरकार देती है ये सुविधाएं.

 

कब आएगी 11वीं क‍िस्‍त :

राज्‍य सरकारों की तरफ से पात्र क‍िसानों का र‍िक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर (RFT) साइन कर द‍िया गया है. इसके बाद एफटीओ (FTO) जेनरेट क‍िया जाएगा. इसके बाद लाभार्थ‍ियों के खाते में पैसे आने शुरू हो जाएंगे. आपको बता दें केंद्र सरकार की इस योजना में 12.5 करोड़ क‍िसान रज‍िस्‍टर्ड हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page