PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव! अब हर साल मिलेगी 8 हज़ार रुपये.

PM Kisan Yojana : आगामी बजट 2023 में केंद्र की मोदी सरकार किसानों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है. दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि में सरकार बढ़ोतरी कर सकती है. केंद्र सरकार इस बार बजट में सिर्फ आम आदमी या वेतन भोगियों के लिए ही नहीं बल्कि किसानों के लिए भी कई लाभकारी योजनाओं में बड़ा ऐलान कर सकती है.

कितनी बढ़ सकती है PM Kisan की राशि?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में मिलने वाली सालाना 6 हजार रुपए की राशि को बढ़ाया जा सकता है. एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री से जुड़े सूत्र बताते हैं कि किसानों को दी जाने वाली राशि को अब 3 के बजाए 4 भाग में बांटा जा सकता है. इसमें हर तिमाही पर उन्हीं 2000 रुपए की किस्त दी जा सकती है. मौजूदा व्यवस्था में 4 महीने के अंतराल पर ये किस्त जारी की जाती है. इस हिसाब से किसानों को हर तीन महीने पर 2000 रुपए मिलेंगे. मतलब उन्हें कुल सालाना 8000 रुपए (How much money will get PM Kisan?) दिए जा सकते हैं. इससे पहले एग्री एक्सपर्ट्स और SBI ecowrap रिपोर्ट में भी किसानों के लिए राशि बढ़ाने की बातें की जा चुकी हैं.

क्यों बढ़ सकती है PM Kisan की किस्त?

केंद्र की मोदी सरकार ने काफी पहले ये लक्ष्य तय किया था कि किसानों की आय को दोगुनी करनी है. इसका लक्ष्य भी साल 2022 रखा गया. लेकिन, बीच में महामारी कोरोना के चलते देश को कई पहलुओं पर सोचना पड़ा. लेकिन, किसानों की आय बढ़ाने और आर्थिक रुप से उन्हें मजबूत बनाने के लिए सरकार PM Kisan Samman Nidhi Yojana चला रही है. अब तक इस योजना में 2000 रुपए की 12 किस्त किसानों को दी जा चुकी है. जनवरी 2023 में ही इसकी तीसरी किस्त आनी है. स्कीम में किसानों के खाते में राशि सीधे डाली जाती है. लगातार बीज, खाद की कीमतों में इजाफे से भी किसानों को पैसों की जरूरत है. पीएम किसान (PM Kisan) में राशि को अगर बढ़ाया जाता है तो ये बड़ी राहत होगी.

यह भी पढ़े :  PM Kisan Yojana : 13वीं क‍िस्‍त से पहले आई बड़ी खबर, मोदी सरकार हर क‍िसान को देगी यह फायदा.

कब आएगी PM Kisan की अगली किस्त?

जनवरी 2023 में ही PM kisan 13th Installment आनी है. हालांकि, इसकी तारीख का ऐलान फिलहाल नहीं हुआ है. सबको इंतजार है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) किसानों के खाते में 13 वीं किस्त (PM Kisan 13th Installment) जारी करेंगे. इसमें कुल 13 करोड़ किसान परिवारों को पैसा मिलना है. हालांकि, इससे पहले ekyc के नियम और दूसरे मानक पूरे करने वालों को ही पैसा मिलेगा.

क्या है PM Kisan Yojana?

PM Kisan samman nidhi yojana के तहत लाभार्थी किसानों को हर 4 महीने में 2000 रुपए दिए जाते हैं. सालाना ये राशि 6000 रुपए है. इसे सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. साल में कुल 3 किस्त प्रधानमंत्री मोदी खुद बैंक खातों में ट्रांसफर करते हैं. पिछले साल बजट 2022 में सरकार ने इस योजना के लिए 68000 करोड़ रुपए का आवंटन किया था.

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.