Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana: बंद हो जायेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किसत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana: किसानों की मदद के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं लॉन्च करती रहती है. इन योजनाओं के पीछे लघु और सीमांत वर्ग के किसानों की आय बढ़ाने और उनका जीवनस्तर बेहतर करने का प्रयास रहता है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भी कुछ इसी तरह की योजना है. PM Kisan Samman Nidhi Yojana

अब तक किसानों के बैंक खाते में 11 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं. किसान अब 12वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान ई-केवाईसी जरूर करवा लें. अगर आपने अभी ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो आपके 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. सरकार ने अब इसकी तारीख को आगे बढ़ाते हुए 31 अगस्त 2022 तक का मौका दिया है. ऐसे में इस तारीख से पहले-पहले आप ई-केवाईसी जरूर करवा लें. PM Kisan Samman Nidhi Yojana

केंद्र सरकार ने किया ऐलान : PM Kisan Yojana

केंद्र सरकार ने योजना का लाभ पाने के लिए अनिवार्य eKYC की डेडलाइन बढ़ा दी थी. पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसकी जानकारी दी गई थी. पीएम किसान वेबसाइट पर एक फ्लैश के अनुसार, ‘सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 अगस्त 2022 है.’ पहले इसकी डेडलाइन 31 जुलाई, 2022 थी. यानी एक बार फिर इसकी डेडलाइन करीब है. ऐसे में, अगर आपने kyc नहीं किया है तो आज ही करा लें.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana 10th Installment : बैंक खाते में नहीं मिली 2000 की किस्त? ऐसे करें शिकायत, दूर होगी दिक्कत.

e-KYC के बिना नहीं मिलेगा पैसा : PM Kisan Yojana

आपको बता दें कि e-KYC के बिना आपकी किस्त अटक सकती है. पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा. ये काम घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी कर सकते हैं.

जानिए इसके प्रोसेस : PM Kisan Yojana

1. आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ‘ईकेवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें

2. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें.

3. आप इसे घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से पूरा कर सकते हैं.

4. इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.

5. दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे. सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा. इस पर क्लिक करें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page