PM Kisan Yojana से लाखों क‍िसानों का नाम कटा ! कहीं आपका भी नाम तो नहीं, चेक करें अपना स्टेटस.

PM Kisan Yojana 13th Instalment : सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान के अपात्र लाभार्थ‍ियों के ख‍िलाफ अभ‍ियान चलाया जा रहा है. सरकार की तरफ से अपात्र क‍िसानों का नाम ल‍िस्‍ट से काटा जा रहा है. इसी कारण इस बार पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त म‍िलने में देरी हो रही है.

PM Kisan Samman Nidhi : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त को लेकर क‍िसानों को इंतजार लंबा होता जा रहा है. पहले इस क‍िस्‍त के 26 जनवरी से क‍िसानों के खाते में आने की उम्‍मीद की जा रही थी. लेक‍िन अब इसको नई तारीख सामने आ रही है. दरअसल, सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान के अपात्र लाभार्थ‍ियों के ख‍िलाफ अभ‍ियान चलाया जा रहा है. सरकार की तरफ से अपात्र क‍िसानों का नाम ल‍िस्‍ट से काटा जा रहा है. इसी कारण इस बार पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त म‍िलने में देरी हो रही है.

2.41 करोड़ क‍िसानों को म‍िली 11वीं क‍िस्‍त :

सरकार की तरफ से ल‍िस्‍ट से नाम काटे जाने का कारण ई-केवाईसी, भूलेख सत्‍यापन नहीं कराना और बैंक अकाउंट को आधार से ल‍िंक नहीं कराना है. जागरूकता के ल‍िए सरकार की तरफ से गांव-गांव जाकर ई-केवाईसी श‍िव‍िर भी लगाए जा रहे हैं. यूपी में 11वीं क‍िस्‍त 2.41 करोड़ क‍िसानों को म‍िली थी, 12वीं क‍िस्‍त में यह संख्‍या घटकर 1.7 करोड़ रह गई. अब 13वीं क‍िस्‍त से पहले 33 लाख क‍िसानों के नाम काटे जाने की जानकारी सामने आ रही है.

यहां 7 लाख क‍िसानों का बचा हुआ है e-kyc :

गोरखपुर और बस्‍ती मंडल में सबसे ज्‍यादा 7 लाख क‍िसानों को ई-केवाईसी बचा हुआ है. इस बारे में ज्‍वाइंट एग्रीकल्‍चर डायरेक्‍टर राकेश बाबू का कहना है क‍ि ई-केवाईसी नहीं कराने वाले पात्र क‍िसान भी 13वीं क‍िस्‍त से वंच‍ित रह सकते हैं. इस बार 13वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में जनवरी में आने की उम्‍मीद जताई जा रही है. यद‍ि आपने अभी तक भी ई-केवाईसी की प्रक्र‍िया पूरी नहीं की है तो जल्‍द से जल्‍द इसे पूरा कर लें.

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.

यह भी पढ़े :  LIC ने निकाली 9000 से ज्यादा ADO के पदों पर भर्ती ! जानिए योग्यता, आवेदन और चयन की पूरी डिटेल्स.

ल‍िस्‍ट में चेक करें अपना नाम :

यद‍ि आप 13वीं क‍िस्‍त के ल‍िए अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले पीएम क‍िसान (PM Kisan) की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जाएं. यहां फॉर्मर कॉर्नर पर क्‍ल‍िक करके उसके बाद बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें. यहां देखें क‍ि आपकी ई-केवाईसी और लैंड ड‍िटेल पूरी भरी हुई है या नहीं. यद‍ि आपके स्‍टेटस के आगे यस ल‍िखा है तो आपके खाते में 13वीं क‍िस्‍त आने वाली है. क‍िसी के भी आगे नो ल‍िखा है तो आपको 13वीं क‍िस्‍त नहीं म‍िलेगी.

  • सबसे पहले आपको मोबाइल से पीएम किसान का स्टेटस चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट पर जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे .
  • लिंक पर जाने के बाद पीएम किसान योजना की वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको farmers corner के सेक्शन में beneficiary status के ऑप्शन दिखाई देगा जिसे सेलेक्ट करना है.
  • इसके बाद आपके मोबाइल में नया पेज खुलेगा जिसमे आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा जो इस प्रकार है.
  • आधार संख्या (Aadhar number )
    खाता संख्या ( account number )
  • तो आप अपने सुविधा के अनुसार किसी एक को चुन सकते है मगर आधार कार्ड सबसे अच्छा होगा तो आप आधार कार्ड पर टिक लगाकर आधार संख्या भरे फिर get data के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर अगर आपका नाम लिस्ट में है तो खुल जायेगा अगर नहीं है not found का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा.
  • इस प्रकार आप मोबाइल से पीएम किसान योजना के स्टेटस घर बैठे चेक कर सकते है.