Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी ! 12वीं किस्त से पहले मिलेगा एक और बड़ा फायदा, जल्दी करलें ये काम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Samman Nidhi Update : केंद्र सरकार की ओर से देश के करोड़ों किसानों को 12वीं किस्त (pm kisan 12th Installment) से पहले बड़ा फायदा दिया जा रहा है.

 

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार की ओर से देश के करोड़ों किसानों को 12वीं किस्त (pm kisan 12th Installment) से पहले बड़ा फायदा दिया जा रहा है. अगर आपने अभी तक इसका फायदा नहीं उठाया है तो तुरंत आज ही जान लें कि आपको कैसे ये फायदा मिलेगा.

जानें क्या है प्लान?

पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के सभी लाभार्थ‍ियों को ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ (KCC) की सुविधा दी जा रही है. अगर आपने अभी तक केसीसी के लिए अप्लाई नहीं किया है तो आज ही आवेदन कर दें. 

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : कर्मचारियों को अगले हफ्ते मिलेगी बड़ी खुशखबरी, DA एरियर पर आया ये अपडेट, किस दिन खाते में आएंगे 2 लाख रुपये?

कैसे कर सकते हैं आवेदन :

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं. आपको अन्य विवरणों के साथ आवश्यक आवेदन भरना होगा. फॉर्म फिल होने के बाद में सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स देनें होंगे. 

ब्याज पर मिलती है सब्सिडी :

इस योजना के तहत किसानों को पांच साल के 3 लाख तक का शॉर्ट टर्म  लोन दिया जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड पर 9 फीसदी की दर से ब्याज की वसूली होती है, जिस पर सरकार 2 फीसदी की सब्सिडी देती है.

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत :

केसीसी के लिए अप्लाई करने के लिए 2 पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए. इसके अलावा पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड चाहिए होगा. इसके अलावा पते का प्रमाण जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस या फिर आधार कार्ड आदि की जरूरत होगी. इसके साथ ही अगाई गई फसलों के बारे में भी जानकारी देनी होगी. 

कब खाते में आएगा पैसा?

देश के करोड़ों किसानों (pm kisan status) के खाते में इस स्कीम का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. इस किस्त को 1 अगस्त से लेकर 30 सितंबर के बीच में ट्रांसफर किया जाना है. केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को क‍िसान की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए शुरू क‍िया गया था. इसमें पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं, जो क‍ि 2-2 हजार की तीन क‍िस्‍तों में म‍िलते हैं. सरकार की तरफ से पहले भी जानकारी दी गई क‍ि इस बार ब‍िना ई-केवाईसी पूरी हुए क‍िस्‍त नहीं दी जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page