Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : किसानों को 12वीं किस्त पाने के लिए करना होगा ये काम, किस्त मिलने में होगी आसानी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana 12th installment : पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में कब आएगी इसका सभी किसानों को बेसब्री से इंतजार है, तो बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिन्होंने आधार को अपने बैंक खाते से लिंक कर रखा है और ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है.

 

PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए पीएम किसान योजना चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह 6 हजार रुपए की राशि 2-2 हजार रुपए की तीन समान किस्तों में हर चार माह के अंतराल में दी जाती है। अब तक इस योजना की 11 किस्तें जारी हो चुकी है और इसकी 12वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है। लेकिन 12वीं किस्त उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिन्होंने आधार को अपने बैंक खाते से लिंक कर रखा है और ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। सरकार की ओर से इस योजना के लिए इन दोनों कामों को अनिवार्य कर दिया है। इसलिए किसानों को चाहिए कि वे जल्द ही ये दोनों काम निपटाएं ताकि पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त लेने में उन्हें कोई परेशानी नहीं आए। 

 

कब आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त (PM-Kisan Samman Nidhi Yojana) :

पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में कब आएगी इसका सभी किसानों को बेसब्री से इंतजार है तो बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त के लिए तिथियां निर्धारित की हुई है और उन्हीं तिथियों के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त जारी की जाती है। हालांकि कुछ कारणों से किस्त में देरी हो सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि की जो तिथियां निर्धारित की हुई है वे इस प्रकार से हैं-

  • इस योजना के तहत किसानों को पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है। 
  • दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच मिलता है। 
  • योजना की तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। 
  • इस हिसाब से देखें तो अगले माह अगस्त की शुरुआत यानी पहले हफ्ते में किसानों के अकाउंट में 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें :  PM-Kisan Samman Nidhi Yojana : इस दिन आएंगे किसानों के खाते में पैसे, चेक करें नई लिस्ट में अपना नाम.

 

12वीं किस्त आने से पहले जरूरी हैं ये काम :

किसानों को बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का गलत तरीके से फायदा लेने वाले किसानों को इस योजना से बाहर किया जा रहा है। योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना और ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है। जिन किसानों ने ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है उन्हें किस्त मिलने में परेशानी हो सकती है। इसलिए इस योजना से जुड़े हुए किसान भाई योजना का निरंतर लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करें।

 


PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए किसान कैसे करें ई-केवाईसी :

जैसा कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ लेने वाले किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी गई है। इसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 रखी गई है। किसानों को इससे पहले ई-केवाईसी करना जरूरी होगा वरना आपको अगली किस्त नहीं मिल पाएगी। इतना ही नहीं आप इस योजना से बाहर भी किए जा सकते हैं। इसलिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को जल्द पूरा करें। ऑनलाइन ई-केवाईसी कराने का तरीका इस प्रकार से है।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां होमपेज के दाईं ओर ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और इसके बाद खोज विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है।
  • वहीं अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को भी दर्ज करना होगा।
  • ई-केवाईसी सफल होने के लिए आपके सभी विवरणों का मिलान होना चाहिए।
  • यदि ऐसा नहीं है, तो आपको स्थानीय आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।
यह भी पढ़ें :  PM Kisan Mandhan Yojana: प्रधानमंत्री की नई योजना के तहत किसानों को हर साल मिलेंगे 36 हजार रुपये.

बता दें कि किसान भाई अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर भी ई-केवाईसी की प्रक्रिया ऑफलाइन तरीके से भी पूरी कर सकते हैं। ई-केवाईसी सत्यापन पूरा करने के लिए उन्हें अपना आधार कार्ड साथ ले जाना होगा।

 

 

 

PM Kisan Yojana : कैसे करें आधार को बैंक खाते से लिंक :

नेट बैंकिंग द्वारा बैंक खाते को आधार से आसानी से लिंक किया जा सकता है। इस प्रक्रिया का पालन करके आप, अपने बैंक खाते को आधार के साथ लिंक कर सकते हैं-

  • सबसे पहले onlinesbi.com पर लॉग-इन करें।
  • अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालें।
  • इसके बाद माई एकाउंट सेक्शन में जाकर अपडेट आधार विथ बैंक एकाउंट (सीआईएफ) पर क्लिक करें। 
  • आधार रजिस्ट्रेशन के लिए अपना प्रोफाइल पासवर्ड दर्ज करें।
  • एक पेज खुलेगा जहां आपको दो बार अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • अपना आधार नंबर दर्ज करने के बाद बटन पर क्लिक करें।
  • आपका आधार लिंक होने पर एक संदेश स्क्रीन पर आएगा।
  • इस तरह आपका आधार ऑनलाइन तरीके से बैंक खाते से लिंक हो जाएगा।
यह भी पढ़ें :  Post Office Kisan Vikas Patra: मोदी सरकार की नई योजना में 5 लाख बन जाएंगे सीधे 10 लाख, कुछ ही महीनों में दोगुना हो जाएगा आपका पैसा.

 

 

बैंक जाकर भी करा सकते हैं ये काम :

इसके अलावा आप बैंक जाकर भी आधार को बैंक खाते से लिंक करा सकते हैं। इसके लिए आपको जिस बैंक में आपका खाता हैं वहां जाकर आधार को बैंक खाते से लिंक करने वाला फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में अपने बैंक खाते की जानकारी और अपने आधार नंबर दर्ज करना होगा। फॉर्म के साथ अपने आधार कार्ड की सेल्फ-अटेस्ट कॉपी जमा करनी होगी। फार्म और आधार की फोटोकॉपी को काउंटर पर जमा करना होगा, जहां आपको वेरिफिकेशन के लिए अपना मूल आधार कार्ड प्रस्तुत करने के लिए कहा जा सकता है। आपका फार्म स्वीकार कर लिया जाएगा। हालांकि आपके बैंक खाते को आधार से जोडऩे में कुछ दिन लग सकते हैं। आधार लिंक होते ही, आपको आपके रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page