Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : बड़ी खबर ! पीएम किसान योजना से पति-पत्नी दोनों को मिल सकते हैं 6 हजार रुपये? जानिए सरकार ने क्या कहा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana 11th installment : पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 11th installment) का करोड़ों किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस बीच सरकार की ओर योजना के लाभ को लेकर बड़ी जानकारी दी गयी है, आईये जानते हैं :

PM Kisan Yojana 11th installment : देश भर के किसानों को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो अगले महीने यानी मई में PM किसान योजना के पैसे किसानों के खाते में आ सकते हैं. हालांकि, इसके लिए किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है, वरना उनके खाते में पैसे नहीं आएंगे. इस बीच सरकार की ओर योजना के लाभ को लेकर बड़ी जानकारी दी गयी है, आईये जानते हैं :

क्या पति-पत्नी को मिलेगा इस योजना का लाभ?

पीएम किसान को लेकर कई अक्सर ये दावे भी किए जाते हैं कि पति-पत्नी दोनों इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन केन्द्र सरकार ने इस तरह की अफवाहों को दरकिनरार करते हुए कहा कि पीएम किसान योजना का लाभ किसान परिवार में सिर्फ एक शख्स को दिया जाता है.

यह भी पढ़ें :  पोस्ट ऑफिस में एक बार जमा करें पैसा और हर साल पाएं 60 हजार रुपए, यहाँ पढ़े पूरी योजना. | Post Office New Scheme

 

इन्हें मिलेंगे पीएम किसान के पैसे :

पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं. कई ऐसे लोग हैं, जो कि पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं हैं. जिसमें संस्थागत किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता है. ऐसे लोग जो संवैधानिक पदों पर हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं. केंद्र या राज्य सरकारों या पीएसयू के सरकारी संस्था में काम करने वाला शख्स अगर खेती करता है तो उसे स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा.

गौरतलब है कि हर साल किसानों को मोदी सरकार 6 हजार रुपये की राशि प्रदान करती है ताकि उनकी आर्थिक मदद हो सके. बता दें कि इस योजना के तहत सरकर किसानों को साल में तीन किस्तों में ये राशि देती हैं. हर चार महीने के अंतराल में किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये भेजे जाते हैं.

 

PM Kisan Yojana से सबंधित किसी भी जानकारी के लिए इन हेल्पलाइन नम्बरों पर संपर्क करें :

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : 4 दिन बाद आएगा बैंक खाते में पैसा, तुरंत कर लें ये काम वरना अटक जाएगी 10वीं किश्त.

● पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
● पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
● पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
● पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
● पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
● ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page