Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana के लाभार्थ‍ियों के ल‍िए बड़ी खबर ! राज्‍य सरकारों का काम पूरा, अब किसानों के खाते में इस तारीख को आएंगे 11वीं किस्त.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana 11th installment date : पीएम क‍िसान योजना के लाभार्थी क‍िसान लंबे समय से 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लेक‍िन क‍िसानों की तरफ से ई-केवाईसी (e-KYC) में देरी होने के कारण क‍िसानों का इंतजार लंबा हो रहा है. सरकार की तरफ से ई-केवाईसी (e-KYC) कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मई तय की गई है.

PM Kisan Nidhi 11th Installment : देश के करोड़ों किसान पीएम क‍िसान योजना के 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लेक‍िन क‍िसानों की तरफ से ई-केवाईसी (e-KYC) में देरी होने के कारण क‍िसानों का इंतजार लंबा होता जा रहा है. सरकार की तरफ से ई-केवाईसी (e-KYC) कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मई तय की गई है. अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो जल्‍द से जल्‍द इस प्रक्र‍िया को पूरा कर ले.

 

राज्‍य सरकारों की तरफ से RFT हुआ साइन :

पीएम क‍िसान की 11वीं क‍िस्‍त पर ताजा अपडेट के मुताब‍िक जल्‍द ही 2000 रुपये की राश‍ि आपके खाते में आने वाली है. सूत्रों ने पहले ही 11वीं क‍िस्‍त के 31 मई को खातों में ट्रांसफर होने की उम्‍मीद जताई है. राज्‍य सरकारों की तरफ से Request For Transfer (RFT) साइन कर दिया गया है. इसके बाद फंड ट्रांसफर ऑर्डर (FTO) जेनरेट होगा और पैसा आपके खाते में आ जाएगा.

80 प्रत‍िशत से ज्‍यादा क‍िसानों ने ई-केवाईसी कराया :

1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये आने हैं. इसके ल‍िए 80 प्रत‍िशत से ज्‍यादा क‍िसानों ने ई-केवाईसी (e-KYC) कराने का काम पूरा कर ल‍िया है. सूत्रों का दावा है क‍ि केंद्र सरकार की इस योजना के तहत 11वीं किस्त 31 मई तक ट्रांसफर की जा सकती है.

यह भी पढ़ें :  Ration Card Update : राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी ! केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान.

प‍िछले साल 15 मई को आई थी किस्त :

इस बार प‍िछले साल के मुकाबले क‍िस्‍त लेट है. 2021 में यह अप्रैल-जुलाई की किस्त 15 मई को आ गई थी. इस बार इसके 31 मई तक आने की उम्‍मीद है. पीएम क‍िसान योजना के तहत देशभर के 12.5 करोड़ से भी ज्‍यादा क‍िसान रज‍िस्‍टर्ड हैं. ज‍िन क‍िसानों की तरफ से ई-केवाईसी पूरा नहीं क‍िया जाएगा, उनके खाते में 2000 रुपये नहीं आएंगे.

हर चार महीने पर म‍िलते हैं 2000 रुपये :

मोदी सरकार की तरफ से क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि बेहतर करने के ल‍िए हर साल 6 हजार रुपये द‍िये जाते हैं. यह पैसा साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की क‍िस्‍तों में दिया जाता है. अब तक योजना के तहत 10 क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं.

ऑनलाइन e-KYC करने का प्रोसेस :

  • आप अपने लैपटॉप पर पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ ओपन करें.
  • यहां सेकेंड हॉफ में ‘फार्मर्स कॉर्नर’ में e-KYC पर क्लिक करें.
  • अब खुलने वाले वेबपेज पर आधार नंबर दर्ज कर सर्च टैब पर क्‍ल‍िक करें.
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज कर दें.
  • ओटीपी डालने के बाद इसे सब्‍म‍िट कर दें.

 

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में अब तक किसानों को मिली किस्तें :

पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 9 किस्तें ट्रांसर्फर की जा चुकी है। जिसका विवरण इस प्रकार से हैं-

  • पीएम किसान योजना पहली किस्त – फरवरी 2019 में जारी की गई थी.
  • पीएम किसान योजना दूसरी किस्त – 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी.
  • पीएम किसान योजना तीसरी किस्त – अगस्त में जारी की गई थी.
  • पीएम किसान योजना चौथी किस्त – जनवरी 2020 में जारी की गई.
  • पीएम किसान योजना 5वीं किस्त – 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई.
  • पीएम किसान योजना छठी किस्त – 1 अगस्त से पैसा आना शुरू.
  • पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त- 17 दिसंबर 2020 को जारी की गई.
  • पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त-14 मई 2021 को जारी की गई.
  • पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त- 9 अगस्त 2021 को जारी हो गई.
यह भी पढ़ें :  PM Jandhan Account : पीएम जनधन खाताधारकों को मिलेगा एक लाख से अधिक का फायदा, आज ही खुलवा लें खाता.

 

क्या है पीएम किसान योजना :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है. इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है. इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में अभी प्रति वर्ष 6 हजार रुपए मिल रहा है. यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू की गई थी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6,000 रुपए प्रति वर्ष प्रत्येक पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है और सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा हो जाती है. अर्थात प्रत्येक 4 माह के बाद किसान को 2 हजार की सहायता राशि दी जा रही है.

 

पीएम किसान योजना में कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन ( PM Kisan govt in Registration ) :

अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ उठान के पात्र हैं, तो आप कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा, स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और नामित नोडल अधिकारी के माध्यम से भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Free Ration Yojana : खुशखबरी ! तीन चरणों में मिलेगा निशुल्क राशन, तीसरे चरण में मिलेगा चना, नमक व रिफाइंड.

 

पीएम किसान योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नया पंजीकरण कराने के लिए किसान को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है. किसान स्वयं खुद इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अगर आपके पास खतौनी,  आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो  pmkisan.gov.in / पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस प्रकार से हैं :

 

  • सबसे पहले पीएम-किसान के पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यहां एक पेज खुलेगा जिसमें आपको फॉर्मर कार्नर का विकल्प दिखाई देगा. उस पर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन मिलेगा. इस पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी.
  • इसमें आपसे आधार कार्ड और कैपचा डालने को कहा जाएगा.
  • फिर आपको क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • इसे क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको फॉर्म दिखाई देगा. इस फॉर्म को पूरा भरें. इसमें सही-सही जानकारी भरें.
  • इसमें बैंक अकाउंट की जानकारी भरते समय आईएफएससी कोड ठीक से भरकर उसे सेव कर दें.
  • फिर एक और पेज खुलेगा, जिसमें आपसे आपकी जमीन की डिटेल मांगी जाएगी. इसमें खसरा नंबर और खाता नंबर भरें और सेव कर दें. इस तरह आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page