Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana: जल्द जारी हो रहा हैं पीएम किसान योजना की 11वी किस्त, आज ही निपटा लें ये काम!

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana: केंद्र की मोदी सरकार लगातार देश के नागरिकों के लिए एक से बढ़कर एक कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं. जिसके तहत देश के विभिन्न वर्गों के लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं. कुछ इसी तरह प्रकार की योजना सरकार ने किसानों के लिए शुरू की है.

 

इसके तहत किसानों को सालाना कुल ₹6000 दिए जाते हैं. यह राशि उन्हें तीन किस्तों में दी जाती है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Yojana है. इस योजना PM Kisan Yojana के तहत तीन किस्तों में किसानों को सालाना ₹6000 दी जाती है. ताकि वे कृषि से संबंधित अपने संसाधनों में इन रुपयों का इस्तेमाल कर सकें.

 

सरकार अबतक इस योजना PM Kisan Yojana के तहत 10 किस्तें जारी कर चुकी है. अब किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन 11वीं किस्त से पहले लभार्थियों को ये जरूरी काम निपटा लेना चाहिए, नहीं तो अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Ration Card : राशन कार्ड में तुरंत अपडेट करें अपना मोबाइल नंबर, वरना नहीं मिलेगा राशन, ये है पूरी प्रक्रिया.

 

31 मई से पहले करवा लें e-KYC: PM Kisan Yojana

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए e-KYC अनिवार्य कर दिया है. किसान सम्मान निधि PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को 31 मई से पहले e-KYC करवा लेना होगा. अगर कोई लाभार्थी ऐसा कराने में असफल होता है तो सरकार उसके खाते में 11वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं डालेगी. बता दें, ई-केवाईसी की प्रक्रिया पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर दोबारा शुरू कर दी गई है. अब लाभार्थी घर बैठे e-KYC की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. बता दें, कुछ समय पहले ये सुविधा पोर्टल पर बंद कर दी गई थी. लेकिन किसानों की मांग को देखते हुए वेबसाइट पर फिर से ये सुविधा बहाल कर दी गई है.

बता दें, किसान ऑफलाइन भी इस प्रकिया को पूरी करा सकते हैं. इसके लिए उन्हें नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए ये प्रकिया पूरी करानी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan yojana : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी ! पीएम मोदी इस दिन जारी करेंगे 11वीं किस्त की राशि, जानिए कैसे चेक करें अपना नाम.

 

ऑनलाइन कैसे करें e-KYC: PM Kisan Yojana

  • -सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • -‘फार्मर्स कॉर्नर’ के तहत e-KYC टैब पर क्लिक करें.
  • – सामने एक पेज खुलकर आएगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर क्लिक करें.
  • – फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • -‘सबमिट ओटीपी’ पर क्लिक करें और ओटीपी डालकर सबमिट करें.

 

कब मिलेगी किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त? PM Kisan Yojana

मिली जानकारी के मुताबिक, किसान सम्मान निधि PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त मई के पहले या दूसरे हफ्ते में आ सकती है. पिछले साल 2021 में किसान सम्मान निधि की किस्त 14 मई को जारी की गई थी. इसलिए सरकार इस साल भी मई के शुरुआती हफ्तों में किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page