Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana: पीएम क‍िसान के 12वी क़िस्त का ऐलान! इस तारीख को आएंगे पीएम क‍िसान के 2 हजार.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana: देश के करोड़ों क‍िसानों के ल‍िए शुरू की गई पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा जल्‍द क‍िसानों के खाते में आने वाला है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि यह क‍िस्‍त स‍ितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में लाभार्थ‍ियों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है.

ऐसे में जरूरी है क‍ि आप ई-केवाईसी जरूर करा लें. केवाईसी कराने की आज अंत‍िम त‍िथ‍ि है. सरकार की तरफ से पहले से ही कहा जा रहा है क‍ि ज‍िनकी ई-केवाईसी पूरी नहीं हुई, उन्‍हें क‍िस्‍त का पैसा नहीं मि‍लेगा. हालांकि जिन्होंने ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं करवाया है उन्हें थोड़ी समस्या हो सकती है. 31 अगस्त तक ई-केवाईसी की डेडलाइन थी जो कि अब निकल गई है.

PM Kisan Yojana 15 स‍ितंबर तक आ सकते हैं पैसे!

प्रमुख सच‍िव डॉ. अरुण कुमार मेहता (Dr Arun Kumar Mehta) ने पीएम क‍िसान योजना पर जानकारी दी है. उन्होंने बताया क‍ि जिनके खाते आधार से जुड़े हुए हैं सिर्फ उन्हीं के खाते में ही 12वीं क‍िस्‍त को ट्रांसफर क‍िया जाएगा. इस दौरान उन्‍होंने यह भी बताया क‍ि 15 स‍ितंबर तक सभी क‍िसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ी रकम ट्रांसफर होने की उम्‍मीद है. आपको बता दें कि सरकार का इस वक्त अपात्र लाभार्थ‍ियों को म‍िलने वाला लाभ बंद करने और पैसे की र‍िकवरी करने पर फोकस कर रही है.

यह भी पढ़ें :  e-Shram portal: 90% से अधिक मजदूरों की इनकम 10,000 रुपये से भी कम, रजिस्ट्रेशन कराने वालों को मिलता है 2 लाख का लाभ

PM Kisan Yojana सालाना कितना मिलता है?

केंद्र सरकार ने इस योजना कि शुरुआत किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए की थी. इसके तहत सरकार पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये देतीहै. हालांकि यह रुपये 2-2 हजार की तीन क‍िस्‍तों में म‍िलते हैं. बहरहाल इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी करवाना बेहद जरूरी है. अगर किसी ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो उसे क‍िस्‍त नहीं दी जाएगी.

PM Kisan Yojana लाभार्थियों की संख्या में कमी :

बता दें कि जब से सरकार ने ई-केवाईसी (e-kyc) को अनिवार्य तब से इसके लाभार्थियों की संख्या में कमी आने लगी है. अगस्त 2021 से लेकर नवंबर 2021 के बीच 11.19 करोड़ किसानों को 9 वीं किस्त मिली थी. इसके बाद द‍िसंबर 2021 से मार्च 2022 के बीच 11.15 करोड़ किसानों को 10वीं किस्त मिली थी. वहीं 11 वीं किस्त में लाभार्थियों की संख्या घटकर 10.92 करोड़ रह गई. PM Kisan Yojana


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page