Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana: जारी हो रहा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त, किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana: देश के करोड़ों क‍िसानों के ल‍िए शुरू की गई पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा जल्‍द क‍िसानों के खाते में आने वाला है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि यह क‍िस्‍त स‍ितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में लाभार्थ‍ियों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये की राशि दी जाती है. चार महीने में आने वाले दो-दो हजार रुपये की रकम से किसानों को काफी फायदा मिलता है. अब तक किसानों को केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की 11 किस्त भेज चुकी हैं, जबकि अन्नदाताओं को 12वीं किस्त का इंतजार है.

ऐसे में जरूरी है क‍ि आप ई-केवाईसी जरूर करा लें. केवाईसी कराने की आज अंत‍िम त‍िथ‍ि है. सरकार की तरफ से पहले से ही कहा जा रहा है क‍ि ज‍िनकी ई-केवाईसी पूरी नहीं हुई, उन्‍हें क‍िस्‍त का पैसा नहीं मि‍लेगा. हालांकि जिन्होंने ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं करवाया है उन्हें थोड़ी समस्या हो सकती है. 31 अगस्त तक ई-केवाईसी की डेडलाइन थी जो कि अब निकल गई है.

यह भी पढ़ें :  CM Bhagwant : सीएम भगवंत मान का ऐलान - 'आज जनता के हित में ऐसा फैसला लूंगा, जो अबतक किसी ने नहीं लिया होगा'.

PM Kisan Yojana कब आएगी पीएम किसान योजना की किस्त?

लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, सितंबर की किसी भी तारीख को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त आ सकती है. चार महीने के अंतराल से साल में 3 किस्तों में दी जाने वाली राशि की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है. इसके बाद दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच खाते में आती है. वहीं, किसानों को तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच मिलती है.

बता दें कि साल 2019 में जब इस योजना की शुरुआत की गई थी तो इस योजना का लाभ केवल लघु और सीमांत किसानों को दिया जाता था. लेकिन आगे चलकर इस योजना में कई संशोधन किए गए. अब सभी किसान परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाता है.

PM Kisan Yojana ई-केवाईसी कराने की डेडलाइन खत्म :

31 अगस्त, 2022 को ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख थी. यदि आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो आप अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं. बता दें कि पीएम किसान योजना की अगली किस्त जल्द आने वाली है. माना जा रहा है कि सितंबर महीने के पहले सप्ताह में भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Yojana 2021 : इस सरकारी योजना के तहत 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन प्राप्त करें, जानिये पात्रता, लाभ और नियम.

PM Kisan Yojana इनको नहीं मिलेंगे पैसे :

जिन किसानों ने पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन करते वक्त गलतियां की हैं, उन किसानों के पैसे फंस सकते हैं. आधार कार्ड से नाम नहीं मैच होने की दशा में भी पैसे अटक सकते हैं. बैंक अकाउंट नहीं सही होने पर भी आपके पैसे रूक सकते हैं. इसके अलावा जो किसान आयकर दाता हैं या सरकारी संस्थाओं में कार्यरत हैं वह भी इस योजना का लाभ लेने से वंचित रहेंगे.

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page