Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana Update : बड़ी खबर ! इन किसानों को लौटाने होंगे पीएम किसान योजना के पैसे, जानिए क्या है वजह.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Samman Nidhi latest Update : पीएम किसान योजना के तहत अब किसानों को 11वीं किस्त के 2000 रुपये लौटाने पड़ेंगे. दरअसल, लाखों किसानों ने 11वीं किस्त के तहत फर्जी तरीके से पैसे उठाए हैं. फर्जीवाड़े में पति-पत्नी से लेकर मृतक किसान, टैक्सपेयर्स, पेंशनधारक, गलत खाते में धनराशि फंड ट्रांसफर, गलत आधार आदि के मामले शामिल हैं.

PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान के तहत लाभ उठाने वाले किसानों के लिए काम की खबर है. अगर किसी ने फर्जी तरीके से इस योजना का फायदा लिया है या फिर ले रहा है, उसे किस्त के पैसे वापस करने होंगे. पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सरकार अब सख्त हो रही है. इस बार सरकार इस योजना को लेकर सख्ती दिखा रही है.

 

अब इस योजना के तहत गलत तरीके से किस्त उठाने वालों की खैर नहीं. इन किसानों से वसूली की प्रक्रिया भी जल्दी शुरू होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लाखों किसानों ने 11वीं किस्त के तहत फर्जी तरीके से पैसे उठाए हैं. फर्जीवाड़े में पति-पत्नी से लेकर मृतक किसान, टैक्सपेयर्स, पेंशनधारक, गलत खाते में धनराशि फंड ट्रांसफर, गलत आधार आदि के मामले शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :  Pashu Credit Card Yojana : पशुपालकों को बिना गारंटी मिलेगा 1.60 लाख रुपए तक लोन, किसान अब आसानी से खरीद सकेंगे गाय-भैंस.

 

मृतक किसान भी उठा रहे हैं किस्त :

अपात्र लाभार्थियों की इस बड़ी संख्या में सबसे ज्यादा गलत खाते या फर्जी आधार वालों की है. दूसरे नंबर पर इनकमटैक्स पेयर्स हैं. वहीं कई लाभार्थी ऐसे भी हैं, जो पहले ही स्वर्ग सिधार गए हैं. इसके बावजूद हर साल 2000-2000 की तीन किस्तें उठा रहे हैं. ऐसे में सर ने इस बार सख्ती दिखाई है. ऐसे किसानों की पहचान कर उनसे पैसे वापस लिए जाएंगे.

 

देश में लाखों अपात्र उठा रहे हैं किस्त :

देश में लाखों अपात्र लोगों ने गलत तरीके से पीएम किसान के 11वीं किस्त के पैसे उठाए हैं. इससे पहले देश में 49 लाख से अधिक अपात्र लोगों ने गलत तरीके से पीएम किसान के तहत 2000-2000 रुपये की किस्त के रूप में 2,900 करोड़ रुपये का चूना सरकार को लगा चुके हैं. 10वीं किस्त से पहले 42 लाख लोगों ने इस योजना के तहत गलत तरीके से पैसे उठाए थे, यह जानकारी खुद केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने संसद में एक सवाल के जवाब में दी थी. बता दें इस योजना के तहत केंद्र सरकार सालाना 6000 रुपये की राशि किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये के तीन किस्तों में डायरेक्ट ट्रांसफर करती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page