Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : इन 5 में से की कोई भी एक गलती? तो नहीं आएंगे क‍िस्‍त के पैसे, आज ही करें यह काम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Yojana : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के आवेदन में कई बार न चाहते हुए भी गलत‍ियां हो रही हैं. अगर आपने भी इनमें से कोई एक गलती कर दी तो आपका पैसा रुक सकता है. इस स्‍थ‍ित‍ि में आपका जल्‍द से जल्‍द सुधार करना जरूरी है.

 

PM Kisan Yojana: क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से मजबूत करने के ल‍िए सरकार की तरफ से अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसी के तहत मोदी सरकार (Modi Govt) की तरफ से प‍िछले द‍िनों पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की घोषणा की गई. इस योजना के तहत क‍िसानों को साल में 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह राश‍ि 4-4 महीने के अंतराल पर साल में तीन बार दी जाती है.

 

कई क‍िसानों के खाते में नहीं आ रहे पैसे :

31 मई 2022 को केंद्र की तरफ से पीएम क‍िसान योजना ( PM Kisan Yojana) की 11वीं क‍िस्‍त जारी की जा चुकी है. लेक‍िन कई क‍िसानों के खातों में ये पैसे नहीं आ रहे हैं. हो सकता है आपने आवेदन के समय कोई गलती कर दी हो, ज‍िससे आपका पैसा रुका हुआ है. यहां हम आपको बताते हैं क‍िस तरह की सामान्‍य सी गलत‍ियां करने पर आपका पैसा रुक सकता है?

यह भी पढ़ें :  Big News : मोदी सरकार का बड़ा फैसला! घर में पड़ी कबाड़ गाड़ी से होगी भारी बचत, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार.

 

गलती नंबर 1 : नाम की गलत स्‍पेल‍िंग :

कई बार देखने में आया है क‍ि पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना में आवेदन करते समय आवेदक ने नाम की स्‍पेल‍िंग गलत दर्ज कर दी. ऐसे में अन्‍य दस्‍तावेजों से नाम मैच नहीं करने पर आपका पैसा रुक गया होगा. इस स्थिति में आपको तुरंत नाम की स्पेलिंग को ठीक करा लेना चाहिए.

 

गलती नंबर 2 : आवेदक का गलत पता :

आवदेन करते समय गलत पता दर्ज होने पर भी क‍िस्‍त का पैसा रुक सकता है. कई मामलों में देखा गया है क‍ि आवेदक ने अपना पता गलत दर्ज कर दिया. ऐसे में आपको क‍िस्‍त का लाभ उठाने में द‍िक्‍कत आ सकती है. इस स्‍थ‍ित‍ि में आपको तुरंत अपने पीएम क‍िसान खाते में एड्रेस को सही करा लेना चाह‍िए.

 

गलती नंबर 3 : आधार नंबर गलत दर्ज करने पर :

यद‍ि आपने जल्‍दीबाजी में आवेदन करते समय अपना आधार नंबर गलत दर्ज कर द‍िया है तब भी आपकी क‍िस्‍त का पैसा रुक सकता है. इसल‍िए जरूरी है क‍ि आप आधार से संबंध‍ित ड‍िटेल सही से दर्ज करें. एक बार आधार नंबर को अच्‍छी तरह क्रॉस चेक कर लें.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : किसानों के लिए मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, सभी लाभार्थियों को होगा फायदा

 

गलती नंबर 4 : ह‍िंदी में नाम ल‍िखने पर :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत यद‍ि आपने अपना नाम ह‍िंदी में ल‍िखा है तो आपको किस्त का लाभ मिलने में रुकावट आ सकती है. आपको हमेशा नाम को अंग्रेजी में ही ल‍िखना है. यद‍ि आपने अपना नाम हिंदी में लिखा है तो उसे तुरंत अंग्रेजी में करा लें.

गलती नंबर 5 : अधूरा ई-केवाईसी :

अगर आप अभी तक भी पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के ल‍िए अपना ई-केवाईसी नहीं करा पाएं हैं तो जल्‍दी कर लें। इसके ल‍िए ई-केवाईसी कराना जरूरी है। पहले ई-केवाईसी की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मई थी, ज‍िसे अब सरकार की तरफ से बढ़ाकर 31 जुलाई कर द‍िया गया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page