Follow Us On Goggle News

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान योजना: जिन किसानों को नहीं मिल रहा लाभ, 12वीं किस्त के लिए कराएं रजिस्ट्रेशन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM kisan Samman Nidhi : केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए अनिवार्य eKYC की डेडलाइन 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दिया है.

 

PM kisan Samman Nidhi: किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार को किसानों को हर साल 6,000 रुपये मुहैया कराती है। सरकार की ओर से इन पैसों को 3 किश्तों में जारी किया जाता है। हर एक किश्त 2,000 रुपये की होती है। वहीं दूसरी ओर पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) का लाभ उठाने के लिए किसानों को अब eKYC प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसकी डेडलाइन सरकार ने बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने अनिवार्य eKYC को पूरा करने की डेडलाइन 31 जुलाई 2022 तक बढा दी है। जिसे सरकार ने बढ़ाकर 22 कर दिया। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसानों को आधार लिक (ई-केवाईसी) करवाना अनिवार्य है। ई-केवाईसी न करवाने वाले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। किसानों में से अभी तक जिन किसानों ने आधार लिक (ई-केवाईसी) करवाई है।

यह भी पढ़ें :  इंटर पास लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक लड़कियों को मिलेगी इलेक्ट्रानिक स्कूटी.

कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के पीएम किसान के नोडल अधिकारी ने जिला के किसानों से कहा है कि वे 31 जुलाई तक अपना ई-केवाईसी अवश्य करवाए। यदि किसानों ने अपनी आधार लिक (ई-केवाईसी) नहीं करवाई तो उनका डाटा पोर्टल पर अपडेट नहीं हो पाएगा, जिस कारण आगामी समय में उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आगामी किस्त भी नहीं मिल पाएगी।

नोडल अधिकारी ने सभी किसानों से आग्रह किया है कि वे जल्द से जल्द अपने नजदीकी अटल सेवा केन्द्र पर जाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर आधार लिक (ई-केवाईसी) करवाएं, ताकि उन्हें उपरोक्त योजना का लाभ मिल सकें।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page