Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : किसानों के लिए आयी खुशखबरी ! इस दिन आ सकता है पीएम किसान योजना का पैसा, जल्द निपटा लें ये काम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो बता दें कि सरकार ने 11वीं किस्त के लिए लाभार्थियों के लिए e-KYC अनिवार्य कर दिया है. e-KYC पूरी करने के लिए आपके पास 31 मई तक का समय है. मिली जानकारी के मुताबिक, किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त मई के पहले या दूसरे हफ्ते में आ सकती है.

 

PM Kisan Samman Nidhi11th installment : देश में किसानों की स्थिति बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसी में से एक है किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme). इस योजना के तहत किसानों को सरकार द्वारा सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. सरकार किसानों को साल में तीन किस्तों में ये राशि देती हैं. सरकार अबतक इस योजना के तहत 10 किस्तें जारी कर चुकी है. अब किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन 11वीं किस्त से पहले लभार्थियों को ये जरूरी काम निपटा लेना चाहिए, नहीं तो अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Samman Nidhi 2021 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि होगी डबल, अब किसानों को 2000 रुपये की जगह मिल सकते हैं 4000 रुपये.

 

31 मई से पहले करवा लें e-KYC :

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए e-KYC अनिवार्य कर दिया है. किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को 31 मई से पहले e-KYC करवा लेना होगा. अगर कोई लाभार्थी ऐसा कराने में असफल होता है तो सरकार उसके खाते में 11वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं डालेगी. बता दें, ई-केवाईसी की प्रक्रिया पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर दोबारा शुरू कर दी गई है. अब लाभार्थी घर बैठे e-KYC की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. बता दें, कुछ समय पहले ये सुविधा पोर्टल पर बंद कर दी गई थी. लेकिन किसानों की मांग को देखते हुए वेबसाइट पर फिर से ये सुविधा बहाल कर दी गई है.

बता दें, किसान ऑफलाइन भी इस प्रकिया को पूरी करा सकते हैं. इसके लिए उन्हें नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए ये प्रकिया पूरी करानी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें :  Success Business Story : सिर्फ ₹10 हजार में 2 दोस्तों ने खड़ा किया ई-कॉमर्स बिजनेस, आज है 1 करोड़ से ज्यादा का टर्नओवर.

 

ऑनलाइन कैसे करें e-KYC :

  • सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. 
  • ‘फार्मर्स कॉर्नर’ के तहत e-KYC टैब पर क्लिक करें. 
  • सामने एक पेज खुलकर आएगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर क्लिक करें. 
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • ‘सबमिट ओटीपी’ पर क्लिक करें और ओटीपी डालकर सबमिट करें.

 

कब मिलेगी किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त?

मिली जानकारी के मुताबिक, किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त मई के पहले या दूसरे हफ्ते में आ सकती है. पिछले साल 2021 में किसान सम्मान निधि की किस्त 14 मई को जारी की गई थी. इसलिए सरकार इस साल भी मई के शुरुआती हफ्तों में किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है. 

 

स्‍टेटस और उसका मतलब :

अपनी क‍िस्‍त पर अपडेट चेक करने के ल‍िए आपको अपना पीएम क‍िसान अकाउंट चेक करना होगा. आपको यद‍ि अपने पीएम क‍िसान खाते में Rft Signed By State For 11th Installment द‍िखे तो 11वीं किस्त जल्द आपके खाते में आने वाली है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page