Follow Us On Goggle News

PM kisan Samman Nidhi : पीएम किसान eKYC की डेडलाइन बढ़ी, जानिए कब है आखिरी तारीख और क्या है पूरा प्रॉसेस.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM kisan Samman Nidhi : केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए अनिवार्य eKYC की डेडलाइन 31 मई 2022 तक बढ़ा दिया है, पहले यह 22 मई 2022 तक थी.

 

PM kisan Samman Nidhi: किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार को किसानों को हर साल 6,000 रुपये मुहैया कराती है। सरकार की ओर से इन पैसों को 3 किश्तों में जारी किया जाता है। हर एक किश्त 2,000 रुपये की होती है। वहीं दूसरी ओर पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) का लाभ उठाने के लिए किसानों को अब eKYC प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसकी डेडलाइन सरकार ने बढ़ा दी है।

 

केंद्र सरकार ने अनिवार्य eKYC को पूरा करने की डेडलाइन 31 मई 2022 तक बढा दी है। पहले eKYC की डेडलाइन 31 मार्च 2022 थी। जिसे सरकार ने बढ़ाकर 22 कर दिया। फिर इसे बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दिया गया। किसानों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है।

यह भी पढ़ें :  Papaya Farming : पपीते की खेती से होगी लाखों की कमाई, सरकार दे रही है 75 प्रतिशत सब्सिडी.

 

पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल के मुताबिक, पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को लिए अपना eKYC पूरा करना जरूरी है। OTP के जरिए eKYC पीएम किसान पोर्टल पर मौजूद है। अगर बायोमेट्रिक तरीके से eKYC करना चाहते हैं तो नजदीकी CSC सेंटर से संपर्क किया जा सकता है। सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए eKYC की डेडलाइन 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है। अनिवार्य eKYC पूरा करने के बाद ही किसानों को सालाना 6,000 रुपये का लाभ मिल सकेगा। पीएम किसान हर 4 महीने में 2,000 रुपये की किश्त दी जाती है। इसका लाभ उन सभी किसानों को मिलेगा, जिन्होंने eKYC पूरा कर लिया है और उनके पास खेती योग्य जमीन है।

 

ऐसी स्थिति में नहीं मिलेंगे सालाना 6,000 रुपये :

पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल के मुताबिक, लाभार्थी किसानों को अपने आधार नंबर के साथ बैंक का अकाउंट नंबर मुहैया कराना होगा। ताकि योजना के तहत सरकार उनके अकाउंट में सीधे पैसे जमा कर सके। अगर बैंक अकाउंट नहीं मुहैया कराया जाता है तो कोई लाभ नहीं दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, 11वीं किस्त के लिए देने होंगे पैसे, जाने क्यों?

 

जानिए कैसे करें eKYC :

सबसे पहले आपको pmkisan.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद किसान कॉर्नर सेक्शन में eKYC ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसमें OTP के जरिए eKYC किया जा सकता है। इसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है और सर्च पर क्लिक करें। इसके बाद आधार में जो नंबर लिंक है वो नंबर दर्ज करें। फिर Get OTP पर क्लिक करें। अब मोबाइल में आए OTP को दर्ज करें। इसके बाद आपका eKYC पूरा हो जाएगा।

 

इन नंबरों पर करें संपर्क :

हालांकि लाभार्थी किसी भी सहायता के लिए पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606, 155261 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही आधार OTP से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए aead@nic.in पर मेल कर सकते हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page