Follow Us On Goggle News

PM Kisan Samman Nidhi: 11वीं किस्‍त से पहले पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव, अब इस दस्‍तावेज के बिना नहीं मिलेगी पैसा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Samman Nidhi: सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. PM Kisan के रजिस्ट्रेशन में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अब सरकार ने लाभार्थियों के राशन कार्ड को जोड़ना अनिवार्य बना दिया है.

 

सरकार ने बताया कि नए नियम के तहत राशन कार्ड का नंबर आने के बाद ही पति या पत्‍नी या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ मिल सकेगा. योजना के तहत अब नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा. इतना ही नहीं दस्‍तावेज की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर भी अपलोड करना होगा.

 

रजिस्‍ट्रेशन कराते समय यह ध्‍यान रखना होगा: PM Kisan Samman Nidhi

आप पीएम किसान योजना के लिए पहली बार रजिस्‍ट्रेशन कराना चाहते हैं तो राशन कार्ड का नंबर अपलोड करना होगा. नए नियम के तहत अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. इससे योजना में होने वाला फर्जीवाड़ा कम हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Samman Nidhi: अब इन लोगों को सरकार देगी हर महीने 3000 रुपये.

 

अगले महीने आनी है किस्‍त: PM Kisan Samman Nidhi

सरकार ने पीएम किसान योजना की अगली यानी 11वीं किस्‍त अप्रैल में जारी करने की बात कही है. सरकार की ओर से किसानों के खाते में किस्‍त ट्रांसफर करने के सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं. अब आपको योजना का लाभ उठाने के लिए जल्‍द रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा.

हर साल मिलती है इतनी रकम: PM Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रुपये मिलते हैं. सरकार हर महीने 500 रुपये दे रही है, जिसका भुगतान हर चार महीने पर किस्‍तों में किया जाता है. अगर आपको अभी तक योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा तो जल्‍द रजिस्‍ट्रेशन करा लें, ताकि अप्रैल में आने वाली अगली किस्‍त का लाभ उठा सकें.

 

 

 

इनपुट: news18.com


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page