Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : किसानों को पशुपालन के लिए सरकार से मिलेंगे 24 करोड़ रुपए, जानिए पूरी जानकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Rashtriya Gokul Mission Yojana : जो किसान खेती के साथ ही पशुपालन करते हैं उनके लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई जा रही है जिसके तहत पशुपालक किसानों को सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है.आज हम आपको पशु क्रेडिट कार्ड से लोन लेने की प्रक्रिया और सब्सिडी के बारे में जानकारी दे रहे हैं :

 

PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार की ओर से किसानों की आय बढ़ाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए किसानों को कई प्रकार की योजनाओं के माध्यम से सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा किसानों को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सस्ता लोन उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि किसान इससे कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर अपनी कृषि संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।

 

वहीं जो किसान खेती के साथ ही पशुपालन करते हैं उनके लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई जा रही है जिसके तहत पशुपालक किसानों को सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। हरियाणा में किसानों को इस योजना के माध्यम से किसानों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है जिसमें पशुओं की संख्या के अनुसार किसानों को सहायता प्रदान की जा रही है। 

 

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए 2,400 करोड़ रुपए का आवंटन :

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2021-22 में उत्पादकता में सुधार और दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के उद्देश्य से गोवंशियों के अनुवांशिकीय उन्नयन और स्वदेशी नस्लों के विकास एवं संरक्षण के लिए राष्ट्रीय गोकुल मिशन को 2,400 करोड़ रुपए के आवंटन के साथ 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है, ताकि किसान और पशुपालकों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके। बता दें कि पशुपालन करने वाले किसानों को सरकार की ओर से सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इसमें गाय पालन के लिए भी ऋण प्रदान किया जाता है। 

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : 82 लाख किसानों के खाते में पहुंचे 1,783 करोड़ रुपये, इस राज्य के किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए हुए ट्रांसफर.

 

किन पशुओं पर मिलता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड से लोन :

जो किसान खेती के साथ ही पशुपालन करके अपनी आमदनी बढ़ाना चाहते हैं उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। इसके तहत किसानों को गाय, भैंस, बकरी, भेड़ इत्यादि पशुओं को खरीदने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य छोटे किसानों की आय में बढ़ोतरी करना है। हरियाणा में यह योजना प्रमुखता से चलाई जा रही है जिसका राज्य के पशुपालक किसानों को लाभ हो रहा है। 

 

क्या है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card yojana) :

बता दें कि साल 2020 में इस योजना का शुभारंभ सबसे पहले हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल द्वारा किया गया था। योजना के तहत अगर कोई भी पात्र किसान या पशुपालक ऋण प्राप्त करना चाहता है तो उसे पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। उसके बिना किसी को भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत ऋण की राशि 6 बराबर किस्तों में प्रदान की जाती है। यह राशि लाभार्थी को एक साल के अंतराल में 4 प्रतिशत ब्याज दर के साथ लौटानी होगी।  

 

बिना गारंटी मिलेगा 1.60 लाख रुपए का लोन :

पशु किसान केडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालक किसान को 1.60 लाख रुपए  तक का लोन बिना गारंटी दिया जाता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में पशुओं की संख्या के आधार पर लोन दिया जाता है। यानी आपके पास पशुओं की जितनी संख्या होगी उस आधार पर आपको लोन दिया जाएगा। आकड़ों के मुताबिक अब तक हरियाणा में 3,66,687 किसानों ने इस योजना के तहत आवेदन किया है, लेकिन 57,160 आवेदन ही बैंक द्वारा स्वीकृत किए गए हैं जिन्हें पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें :  LPG Cylinder Price Hike : आज से 250 रुपये से ज्यादा महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर, चेक करें नए रेट्स

 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में कैसे मिलेगा लाभ :

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में किसानों पशुओं की संख्या के आधार पर ऋण दिया जाएगा जो 6 बराबर राशियों में दिया जाएगा। किस पशु पर कितना ऋण मिल सकता है, इसकी जानकारी इस प्रकार से है :

  • यदि किसान गाय पालता है तो उसे वह एक गाय पर 40,783 रुपए का ऋण मिल जाएगा।
  • यदि किसान भैंस का पालन करता है तो उसे 60,249 प्रति भैंस के हिसाब से लोन दिया जाएगा। 
  • बकरी/भेड़ पालन के लिए 4,063 रुपए प्रति बकरी के हिसाब से ऋण प्रदान किया जाएगा।
  • मुर्गी पालन के लिए 720 रुपए प्रति मुर्गी के हिसाब से ऋण दिया जाएगा।

 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण लेने पर कितना लगता है ब्याज :

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण लेने पर किसानों को 4 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा जो सबसे कम है। बता दें कि वैसे क्रेडिट कार्ड पर 7 प्रतिशत की दर से लोन दिया जाता है। लेकिन सरकार की ओर से 3 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। इसलिए लोन की राशि पर ब्याज 4 प्रतिशत की दर से देय होगा।

 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता और शर्तें :

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए कुछ पात्रता और शर्तें निर्धारित की गई है, जो इस प्रकार से हैं :

 

  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • जिन पशुओं का बीमा है उन्हीं पर लोन मिलेगा।
  • लोन लेने के लिहाज से सिविल ठीक होना चाहिए।

 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की होगी जरूरत :

यदि आप पशुपालन का काम करते हैं और ये पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यका होगी, जो इस प्रकार से हैं :

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड 
  • आवेदन करने वाले का व्यक्ति पेन कार्ड 
  • पते के सबूत के तौर पर वोटर आईडी कार्ड
  • आवेदक का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana: पीएम किसान की लाभ नहीं मिलने वालों किसानों को दोबारा मिलेगा मौका.

 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया :

जो किसान खेती के साथ पशुपालन का काम भी कर रहे हैं वे इस योजना के तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। इसे बनवाने की प्रक्रिया इस प्रकार से है :

सबसे पहले आपको अपने निकटतम सहकारी बैंक जाना होगा। वहां से आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म लेना होगा। अब फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी और मांगे गए सभी दस्तावेजों की कॉपी लगानी होगी। केवाईसी दस्तावेज के तौर पर आपको आधार कार्ड देना होगा। पहचान और पते के सबूत के लिए आप वोटर आईडी कार्ड जैसे दस्तावेज भी लगा सकते हैं। अब इस भरे हुए फार्म को बैंक अधिकारी के पास जमा करना होगा। आवेदन फॉर्म के सत्यापन करने के बाद एक महीने के अंदर आपको लोन दे दिया जाएगा।

 

यह बैंक देते हैं पशुपालन के लिए लोन :

पशुपालन के लिए सहकारी क्षेत्र के बैंक लोन देते हैं। इसी के साथ अब प्राइवेट बैंक भी लोन देने लगे हैं। हम यहां आपको 5 शीर्ष बैंकों के नाम बता रहे हैं जो पशुपालन के लिए लोन देते हैं। ये बैंक इस प्रकार से हैं :

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • आईसीआईसीआई बैंक

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page