Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : खुशखबरी ! अब किसानों को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये, बस करना होगा ये छोटा सा काम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Maandhan Yojana Registration : अगर आप पीएम किसान योजना में सालाना मिल रहे 6 हजार रुपये के अलावा 3 हजार रुपये मासिक की और कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका बेहतरीन तरीका बताते हैं. इस तरीके को अपनाने पर कोई खर्च भी नहीं होगा.

 

PM Kisan Pension Scheme : पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने सत्ता में आने के बाद किसानों के लिए कल्याण के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं शुरू की थीं, जिनका लाभ अब देश के लाखों किसानों को मिल रहा है. इन्हीं में से एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana). इस योजना में चयनित हुए किसानों को हर साल 2-2 हजार रुपये की किश्त दी जाती है, जिसे किसान अपने खेती के काम को बेहतर करने में इस्तेमाल करता है. 

 

स्कीम में नाम जुड़वाना है बेहद आसान :

यह भी पढ़ें :  PM Awas Yojana 2022 : पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी ! लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ऐसे तुरंत चेक करें.

इस योजना की खास बात ये है कि जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) में अपना नाम रजिस्टर्ड करवा लेते हैं. वे आसानी से अपना नाम पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) में भी जुड़वा सकते हैं. ऐसा करने से आपको पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाले 6 हजार रुपये तो हर साल मिलेंगे ही. इसके साथ ही आपको पीएम किसान मानधन योजना के तहत आपको 3 हजार रुपये मासिक अलग से मिलने लगेंगे. 

 

आखिर क्या है पीएम किसान मानधन योजना :

असल में यह योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों के कल्याण के लिए तैयार की गई पेंशन स्कीम है. इस स्कीम के तहत 18 से 40 वर्ष तक के किसान योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. अपनी उम्र के हिसाब से उन्हें हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपये की किस्त सरकार के खाते में जमा करानी पड़ती है. ये किस्तें 60 वर्ष की उम्र तक भरनी पड़ती हैं. जब किसान की उम्र 60 साल को पार कर जाती है तो किस्तें अपने आप बंद हो जाती हैं. इसके बाद योजना में रजिस्टर्ड करवाने वाले उस किसान को हर महीने सरकार की ओर से 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है. 

यह भी पढ़ें :  Free Cylinder Yojana: राशन कार्डधारियों को मुफ्त में मिलेगा सिलेंडर, सरकार का बड़ा ऐलान.

 

हर महीने किसान को मिलने लगेंगे 3 हजार रुपये :

पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana में नाम जुड़वाने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. यह रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको एक फार्म भरकर पीएम किसान मानधन योजना में नाम जुड़वाने के लिए अप्लाई करना होगा. यह फार्म भरते ही हर महीने मानधन पेंशन योजना के लिए आपकी किस्तें कटने लगेंगी. 

 

सरकार अपने खर्चे से भरेगी किसान की किस्तें :

दिलचस्प बात ये है कि ये किस्तें भी आपको नहीं देनी होंगी, बल्कि इसे सरकार देगी. सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपको साल में जो 6 हजार रुपये की राशि मिलेगी, उसमें से मानधन योजना की किस्तें काट ली जाया करेंगी और उसके बाद बची राशि आपको मिल जाएगी. जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी तो आपको हर महीने सरकार की ओर से 3-3 हजार रुपये की पेंशन मिलने लगेगी. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page