Follow Us On Goggle News

PM Kisan Mandhan Yojana: प्रधानमंत्री की नई योजना के तहत किसानों को हर साल मिलेंगे 36 हजार रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PM Kisan Mandhan Yojana: केंद्र की मोदी सरकार देश भर के किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं के जरिए किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए सरकार एक पर नए प्रयास कर रही है. कई योजनाओं में किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में रुपए भेज कर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना PM Kisan Mandhan Yojana नामक इस योजना के तहत भी किसानों को हर महीने तीन हज़ार रुपये की राशि दी जाती है. हालांकि, इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को पहले एक तय रकम हर महीने जमा करनी होती है, जिसके बाद उन्हें इस योजना का लाभ हर महीने मिलता है.

 

पीएम किसान मानधन योजना PM Kisan Mandhan Yojana का किसान फायदा उठा सकते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जिसके बाद किसान हर महीने तीन हजार रुपये करके वे सालभर में 36 हजार रुपये का लाभ पा सकते हैं. 18 साल से लेकर 40 साल की उम्र वाले किसान इस योजना का फायदा ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana : किसानों के लिए जरुरी खबर ! इस गलती की वजह से नहीं मिलेंगे 6000 रुपये, सरकार ने दिया सुधार का मौका.

 

दो हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि वाले सभी किसान पीएम किसान मानधन योजना PM Kisan Mandhan Yojana में शामिल हैं. जब किसान की उम्र 60 साल हो जाएगी, तब उन्हें बतौर पेंशन के रूप में तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी. नियमों के मुताबिक, यदि किसान की इस दौरान मृत्यु हो जाती है तो फिर पेंशन की रकम 50 फीसदी उसके परिवार को दी जाएगी. पारिवारिक पेंशन सिर्फ पति या फिर पत्नी पर ही लागू होगा और उन्हें ही इसका लाभ मिल सकेगा.

 

कितना जमा करना होगा पैसा? PM Kisan Mandhan Yojana

इस योजना में किसानों को 60 साल की उम्र तक एक तय रकम जमा करनी होगी. अगर आपकी उम्र 18 साल है तो फिर आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे. वहीं, यदि आपकी उम्र 40 हो चुकी है और आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो फिर आपको हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Yojana | अगर आप 7 रुपये रोजाना बचाते हैं, तो सरकार देती है 5000 रुपये महीना पेंशन, यहाँ पढ़िए पूरी जानकारी.

 

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन: PM Kisan Mandhan Yojana

  • – पीएम किसान मानधन योजना के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा.
  • – वहां आपको अपने आप के, परिवार के, सालाना इनकम, और अपनी जमीन से जुड़े सारे दस्तावेज जमा करने होंगे.
  • – साथ ही पैसा लेने के लिए अपने बैंक अकाउंट की जानकारी भी देनी होगी.
  • – उसके बाद वहां मिले आवेदन पत्र को अपने आधार कार्ड से लिंक कराएं.
  • – इसके बाद आपको पेंशन खाता संख्या दे दी जाएगी.

इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page